लोगों का Facebook पासवर्ड चुरा रहा है ये ऐप, 1 लाख से ज्यादा बार हो चुका है डाउनलोड, तुरंत करें डिलीट

Google प्ले स्टोर में एक ऐप ऐसे में मैलवेयर/ट्रोजन मौजूद होने की जानकारी मिली है जिसे 1 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। Pradeo की एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एक cartoonifier ऐप को 1,00,000 यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • Craftsart Cartoon Photo Tools नाम का ये ऐप अब गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध नहीं है
  • इस ऐप में FaceStealer नाम के ट्रोजन को सिक्योरिटी फर्म Pradeo के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने खोजा है
  • संभावित खतरे से बचने के लिए अगर ये ऐप आपको पास हो तो इसे तुरंत फोन से डिलीट कर दें

Google प्ले स्टोर में एक ऐप ऐसे में मैलवेयर/ट्रोजन मौजूद होने की जानकारी मिली है जिसे 1 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। Pradeo की एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एक cartoonifier ऐप को 1,00,000 यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है और ये ऐप लोगों के फेसबुक ID-पासवर्ड चुरा लेता है। 

Craftsart Cartoon Photo Tools नाम का ये ऐप अब गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध नहीं है। गूगल के एक प्रवक्ता ने Bleeping Computer को इंफॉर्म किया है कि इस खतरनाक ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया है। लेकिन, जिन यूजर्स के फोन में ये ऐप अब भी मौजूद है उन्हें इसे तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। 

नया AC खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वर्ना बाद में पछताएंगे!

Craftsart Cartoon Photo Tools नाम का इस ऐप में यूजर्स किसी फोटो को अपलोड करते हैं और ये उसे कार्टून में बदल देता है। इस ऐप में FaceStealer नाम के ट्रोजन को सिक्योरिटी फर्म Pradeo के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने खोजा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक ये ट्रोजन स्क्रीन पर फेसबुक लॉगइन डिस्प्ले करता है। यूजर्स को ऐप के होमपेज पर जाने के लिए इस पर लॉग-इन करना पड़ता है। इसके बाद जैसे ही यूजर्स अपने क्रेडेंशियल्स एंटर करते हैं। इन्हें ये ट्रोजन एक सर्वर में भेज देता है, जिसे स्कैमर्स बाद में कलेक्ट कर लेते हैं। 

50MP कैमरे के साथ Oppo का नया फोन लॉन्च, कीमत 15 हजार से कम, 2 हजार का डिस्काउंट भी मिलेगा

इस ऐप को यूज करने के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने फेसबुक क्रेडेंशियल्स डालने होते हैं। ये ऐप फिर लिमिटेड फीचर्स का एक्सेस देता है। इसके बाद यूजर्स फोटो को अपलोड कर इसे ग्राफिक्स में बदल सकते हैं। यूजर्स ग्राफिक्स को फ्रेंड्स के साथ शेयर भी कर सकते हैं। बहरहाल, किसी भी संभावित खतरे से बचने के लिए अगर ये ऐप आपको पास हो तो इसे तुरंत फोन से डिलीट कर दें। 

अगली खबर