रूस-यूक्रेन युद्ध से एप्पल को हर दिन हो सकता है 1.14 अरब डॉलर का नुकसान

रूस में एप्पल का बाहर निकलना कंपनी को काफी महंगा पड़ सकता है। कंपनी को रोजाना एक अरब डॉलर से भी अधिक का नुकसान हो सकता है।

Russia Ukraine war could cost Apple more than 1 billion dollar every day
रूस-यूक्रेन युद्ध से एप्पल को हर दिन हो सकता है 1.14 अरब डॉलर का नुकसान (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia Ukraine War) अब भी जारी है। यूक्रेन पर हमला करने की वजह से दुनिया रूस से नाराज है। देश भले ही सीधे तौर पर यूक्रेन की मदद न कर रहे हों, कंपनियां रूस पर प्रतिबंध लगाकर अपना विरोध दर्ज कर रही हैं।

एप्पल को हर दिन हो सकता है भारी नुकसान
एप्पल (Apple) को आईफोन (iPhone) बिक्री राजस्व में हर रोज कम से कम 3 मिलियन या सालाना 1.14 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है क्योंकि उसने यूक्रेन के आक्रमण के मद्देनजर रूसी बाजार से बाहर निकलने की घोषणा की है।

लिथुआनिया (Lithuania) स्थित ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल बर्गा के अनुमानों के अनुसार, यह राशि एप्पल के लेटेस्ट दर्ज रूसी बाजार हिस्सेदारी और कंपनी के 2021 तक बिक्री से राजस्व पर आधारित है।

रिपोर्ट में कहा गया है, 'रूस में एप्पल का बाहर निकलना दोनों संस्थाओं के बीच चट्टानी संबंधों के करीब है। विशेष रूप से, रूस ने अतीत में एप्पल जैसी कंपनियों के अनुपालन के लिए संदिग्ध नीतियां बनाई हैं। एप्पल ने हाल ही में रूस में कार्यालय खोलने के लिए वहां ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने का सरकारी जनादेश का पालन किया था।'

हालांकि रूस एप्पल प्रोडक्ट्स के लिए एक महत्वपूर्ण राजस्व हिस्सेदारी के लिए जिम्मेदार नहीं है, लेकिन तकनीकी दिग्गज के बाहर निकलने से देश में बढ़ रही स्मार्टफोन की बिक्री पर एक छाप छोड़ने की संभावना है।

एप्पल का रूसी स्मार्टफोन की बिक्री का 15 प्रतिशत हिस्सा
बर्ग द्वारा प्रस्तुत किए गए डेटा से संकेत मिलता है कि विक्रेता के आधार पर, एप्पल का रूसी स्मार्टफोन की बिक्री का 15 प्रतिशत हिस्सा है, जो कुल मिलाकर तीसरे स्थान पर है। दक्षिण कोरिया का सैमसंग 34 प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान पर है और शाओमी 26 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है।

बर्ग की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि रियलमी की हिस्सेदारी 8 प्रतिशत है, इसके बाद पोको की 3 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि अन्य छोटे ब्रांडों की हिस्सेदारी 14 प्रतिशत है।

इतना है एप्पल का राजस्व
पिछले कुछ वर्षों में रूस की सामान्य स्मार्टफोन बिक्री आय में लगातार वृद्धि को देखते हुए एप्पल का राजस्व अधिक हो सकता है। 2020 तक, राजस्व 5.93 बिलियन डॉलर था, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 5.2 बिलियन डॉलर था। कुल मिलाकर, 2014 और 2021 के बीच, यह आंकड़ा लगभग 200 प्रतिशत बढ़ गया है। रूस पर एप्पल के फैसले के बाद, सैमसंग जैसे अन्य ब्रांडों पर दबाव डला है जिन्होंने देश में प्रोडक्ट्स की शिपिंग बंद कर दी है।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

अगली खबर