अगर आपका भी अकाउंट है SBI में तो सावधान! ऐसे SMS का ना बनें शिकार

साइबर अपराधी अब SBI अकाउंट होल्डर्स को इस तरह से लूटने का तरीका अपना रहे हैं। अगर आप भी बैंक के ग्राहक हैं तो सावधान!

Photo For Representation
अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो सावधान (Photo Credit- BCCL) 
मुख्य बातें
  • साइबर अपराधी अब एक नए तरीके को अपना रहे हैं
  • इस बार SBI अकाउंट होल्डर्स को टारगेट किया जा रहा है
  • अगर आप भी है SBI के ग्राहक तो जानें पूरा मामला

SBI SMS Fraud: साइबर अपराध के मामलों आजकल तेजी से बढ़ रहे हैं। अपराधी रोज नए-नए तरीके खोज कर निकाल लेते हैं। अपराधी ज्यादातर मामलों में SMS या वॉट्सऐप का इस्तेमाल लोगों को ठगने के लिए करते हैं। हालांकि, अबकी बार भारत सरकार ने एक नए स्कैम की जानकारी दी है। इस बार अपराधी लोगों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के नाम पर ठग रहे हैं। 

PIB फैक्ट-चेक टीम ने हाल ही में ये देखा है कि स्कैमर्स SBI अकाउंट होल्डर्स को टेक्स्ट मैसेज भेजकर फंसाने की कोशिश कर रहे हैं। मैसेज भेजकर ठग लोगों को अपना SBI Yono अकाउंट को अपडेट और रीएक्टिवेट करने के लिए अपने PAN कार्ड डिटेल को अपडेट करने के लिए कह रहे हैं। ऐसे में PIB ने SBI यूजर्स के लिए अर्जेंट वॉर्निंग जारी की है। 

Jio AirFiber क्या है? कैसे काम करता है? कब से मिलेगा? यहां जानें सबकुछ

काफी सारे SBI बैंक अकाउंट होल्डर्स को एक टेक्स्ट मैसेज मिला है, जिसमें उन्हें कहा जा रहा है कि उनका Yono अकाउंट डिएक्टिवेट हो गया है और उन्हें अकाउंट रीएक्टिवेट करने के लिए PAN डिटेल अपडेट करना होगा। इस मैसेज में एक लिंक भी भेजा जा रहा है। इस पर क्लिक करते ही हैकर्स के पास यूजर्स के फोन का कंट्रोल चला जाता है। 

जो मैसेज भेजा जा रहा है उसमें लिखा है 'प्रिय ग्राहक, आपका SBI Yono अकाउंट बंद हो गया है। संपर्क करें और दिए गए लिंक पर अपना PAN नंबर अपडेट करें।' यहां तक कि मैसेज में भेजने वाले का नाम भी रहता है। ऐसे में अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज SBI के नाम पर मिला हो तो इस पर भरोसा ना करें। ये फेक है। 

फ्री में चलाना चाहते हैं Netflix? खरीद लें इनमें से कोई भी प्लान, साथ मिलेंगे कई और फायदे

फेक SBI मैसेज को ऐसे करें रिपोर्ट: 

अगर आपको भी आपके SBI अकाउंट से संबंधित कोई फेक मैसेज मिले तो आप इसे रिपोर्ट कर सकते हैं। ऐसे मैसेज को रिपोर्ट करने के लिए आप सीधे report.phishing@sbi.co.in पर मेल कर सकते हैं या हेल्प लाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं। 

अगली खबर