एलियंस से संपर्क साधेंगे वैज्ञानिक ! हॉकिंग की चेतावनी पड़ेगी भारी

Aliens: एलियंस से संपर्क साधने के लिए वैज्ञानिक नए तरह के रेडियो संदेश भेजने की तैयारी में हैं। जिसके जरिए उन्हें उम्मीद है कि एलियंस उनसे संपर्क साधेंगे।

aliens
सांकेतिक- एलियंस से संपर्क साधने की कोशिश में वैज्ञानिक,फोटो-pixabay 
मुख्य बातें
  • वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि एलियंस की बुद्धिमान सभ्यता नए संदेश को न केवल प्राप्त कर सकेगी बल्कि उसे समझ भी सकेगी।
  • वैज्ञानिकों ने Arecibo ट्रांसमिशन में सुधार कर एक नया संदेश तैयार किया है। जिसे गैलेक्सी (बीआईटीजी) संदेश में बीकन कहा जाता है
  • प्रसिद्ध भौतिकी वैज्ञानिक स्टीफेन हॉकिंग, एलियंस से संपर्क साधने की कोशिशों पर चिंता जता चुके हैं।

नई दिल्ली: एलियंस से संपर्क साधने के लिए वैज्ञानिकों ने नए प्रयोग करने शुरू कर दिए हैं। इसके तहत वह नए तरह के रेडियो संदेश भेजने की तैयारी में हैं। जिसके जरिए  उन्हें उम्मीद है कि एलियंस उनसे संपर्क साधेंगे। न्यूज वीक के अनुसार वैज्ञानिकों ने इसके लिए जो रेडियो संदेश तैयार किया है वह अतंरिक्ष में लंबी दूरी तय कर सकता है, साथ ही पृथ्वी की लोकेशन भी बता सकेगा। इसके जरिए वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि एलियंस की बुद्धिमान सभ्यता उस संदेश को न केवल प्राप्त कर सकेगी बल्कि उसे समझ भी सकेगी।

1974 के Arecibo का आधुनिक रूप

असल में वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किया गया यह वर्जन प्रसिद्ध  Arecibo संदेश का एक आधुनिकतम रुप है।   Arecibo को  साल 1974 में एलियंस से संपर्क साधने के लिए भेजा गया था। प्यूर्टो रिको के Arecibo रेडियो टेलीस्कोप से प्रसारित, संदेश में 23 कैरेक्टर की 73 पंक्तियों में व्यवस्थित 1,679 बिट्स शामिल थे। संदेश बाइनरी कोड-वन्स और जीरो में प्रसारित किया गया था। एक बार डिकोड हो जाने पर, संदेश एक दृश्य ग्राफिक बनाता था जिसमें मानव की एक छड़ी की आकृति के साथ-साथ हमारे सौर मंडल, डीएनए और Arecibo टेलीस्कोप की जानकारी थी।

ब्रह्मांड का हैरान कर देने वाला दुर्लभ नजारा, नासा की इन तस्‍वीरों से देखें कॉस्मिक व‌र्ल्ड

नए मैसेज में क्या

अब, वैज्ञानिकों ने Arecibo ट्रांसमिशन में सुधार कर एक नया संदेश तैयार किया है।जिसे  गैलेक्सी (बीआईटीजी) संदेश में बीकन कहा जाता है, इसमें  Arecibo संदेश की तुलना में बुनियादी गणित और विज्ञान के बारे में अधिक जानकारी है। वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि यह संदेश इन अवधारणाओं के आधार पर तैयार किए गए हैं कि मनुष्यों को समझने में आने वाली न्यूनतम बौद्धिकता एलियंस के पास भी होगी। 

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में  भौतिकी और गणित के छात्र और परियोजना की रूपरेखा रिपोर्ट के सह-लेखक मैथ्यू चोंग ने न्यूज़वीक को बताया: "1974 के Arecibo संदेश और 1999/2003 कॉस्मिक कॉल से विस्तारित, इस बीआईटीजी संदेश के मुख्य भाग में संख्याओं, तत्वों, डीएनए, भूमि, महासागर और मानव, आदि का प्रतिनिधित्व करने वाली छवियों और विशेष 'अक्षर' के रूप में ग्राफिकल जानकारी का नया सेट और आकर्षिक प्राइम नंबर आदि को शामिल किया गया है।" इसके अलावा आकाश गंगा में पृथ्वी की लोकेशन को समझाने के लिए कॉस्मिक लैंडमार्क का समूह भी तैयार किया गया है।

एक चांद ऐसा भी! दुनियाभर में कुछ ऐसा दिखा 'स्‍ट्राबेरी मून' का नजारा, बेहद खूबसूरत हैं तस्‍वीरें

हॉकिंग के चेतावनी की अनदेखी

प्रसिद्ध भौतिकी वैज्ञानिक स्टीफेन हॉकिंग, एलियंस से संपर्क साधने की कोशिशों पर चिंता जता चुके थे। 2015 में, हॉकिंग ब्रेकथ्रू लिसन प्रोजेक्ट के लॉन्च की घोषणा के दौरान एक कार्यक्रम में वह मौजूद थे। जो यह पता लगाने के प्रयास में रेडियो तरंगों का अध्ययन करता है कि उनमें से कोई भी मूल रूप से कृत्रिम है या नहीं। हांकिग ने सुनकर एलियंस के जीवन के बारे में जानने का समर्थन किया था। लेकिन साथ ही उन्होंने चेतावनी दी थी कि एलियंस तक पहुंचने में इंसान द्वारा इस्तेमाल किए गए संकेत एलियंस के लिए अनुकूल नहीं हो सकते हैं। हॉकिंग ने यह भी कहा था कि हो सकता है एलियंस हमसे कहीं अधिक शक्तिशाली हो और वह इंसानों को एक बैक्टीरिया से ज्यादा महत्व नहीं देते हो। इसलिए एलियंस से संपर्क साधने की कोशिश दो सभ्यताओं के बीच टकराहट भी साबित हो सकती है।

अगली खबर