Elon Musk ने नेक्स्ट-जेन स्टारलिंक सैटेलाइट्स का किया खुलासा

टेक अरबपति एलन मस्क ने हाल ही में स्पेसएक्स की ऑल-हैंड मीटिंग से एक स्लाइड शो साझा किया है, जिसमें कंपनी की प्राथमिकताओं, गर्व के स्रोतों और कुछ भविष्य की परियोजनाओं के पहले आधिकारिक रेंडर्स का खुलासा किया गया है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 

टेक अरबपति एलन मस्क ने हाल ही में स्पेसएक्स की ऑल-हैंड मीटिंग से एक स्लाइड शो साझा किया है, जिसमें कंपनी की प्राथमिकताओं, गर्व के स्रोतों और कुछ भविष्य की परियोजनाओं के पहले आधिकारिक रेंडर्स का खुलासा किया गया है। मस्क के स्लाइड डेक के अनुसार, परिचालन उपग्रह प्रक्षेपण शुरू होने के ढाई साल बाद स्पेसएक्स के स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट ग्रुप ने 32 देशों में करीब पांच लाख ग्राहकों को सुरक्षित कर लिया है। टेस्लारती की रिपोर्ट के अनुसार, इस तारामंडल की कक्षा में लगभग 2,400 काम कर रहे उपग्रह हैं, जिनमें से लगभग 1800 चालू हैं।

इस बात की अच्छी संभावना है कि अगले कुछ महीनों में सभी सक्रिय उपग्रहों में से आधे का स्वामित्व और संचालन स्पेसएक्स के पास हो जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पेसएक्स ने युद्धग्रस्त यूक्रेन को 15,000 से अधिक स्टारलिंक व्यंजन भी वितरित किए हैं और पिछले कुछ महीनों के भीतर अपनी पहली एयरलाइन कनेक्टिविटी साझेदारी की घोषणा की है।

रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि पिछले कुछ महीने स्पेसएक्स के वर्कहॉर्स फाल्कन 9 रॉकेट के लिए एक ऐतिहासिक अवधि रहे हैं।

पिछले सात महीनों में, स्पेसएक्स ने 30 लॉन्च पूरे किए हैं। स्पेसएक्स ने जून के लिए नामांकित रूप से कम से कम पांच लॉन्च की योजना बनाई है, जिसका अर्थ है कि मस्क 2022 में 52-60 लॉन्च के लक्ष्य का खुलासा करने के बाद कंपनी साल की पहली छमाही में प्रति सप्ताह सिर्फ एक बार लॉन्च करने के लिए ट्रैक पर है।

स्पेसएक्स का ड्रैगन अंतरिक्ष यान भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा है। कार्गो ड्रैगन अपने 26वें अंतरिक्ष स्टेशन कार्गो डिलीवरी के कगार पर है, जबकि क्रू ड्रैगन नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च करने का एकमात्र तरीका है, जिसने निर्माण में मदद करने के लिए अरबों डॉलर खर्च किए।

मस्क ने सोमवार को कहा कि उनके अंतरिक्ष उद्यम स्पेसएक्स का लक्ष्य मंगल पर जीवन पहुंचाने के लिए 1,000 से अधिक स्टारशिप बनाना है।

टेस्ला के सीईओ ने कहा कि जीवन को बहुग्रहीय बनाने से पृथ्वी पर पारिस्थितिकी तंत्र का बैकअप लेने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि मनुष्यों के अलावा कोई अन्य प्रजाति मंगल पर जीवन नहीं ले जा सकती है।
 

अगली खबर