Water on Mars: मंगल पर जिंदगी की संभावना, नासा की तस्वीरों में मिले नदी के निशान

मंगल ग्रह संभावनाओं से भरा हुआ है। नासा ने हाल ही में कुछ तस्वीरों को जारी किया है जिसमें नदी का निशान नजर आ रहा है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे जिंदगी की संभावना को बल मिलता है।

water on mars, water on mars nasa, water presence sensor, water found on mars, water on moon nasa
Water on Mars: मंगल पर जिंदगी की संभावना, नासा की तस्वीरों में मिले नदी के निशान (सौजन्य- NASA) 
मुख्य बातें
  • मंगल की सतह पर नदी के मिले निशान
  • नासा ने कई तस्वीरों को साझा किया
  • मंगल पर नदियों की मौजूदगी पर जिंदगी की संभावना

अरबों साल पहले मंगल ग्रह पर नदियों और तालाबों की बहुलता थी, जिससे माइक्रोबियल जीवन (सुक्ष्म जीवों) के लिए एक संभावित आवास मिला रहा होगा। जैसे-जैसे समय के साथ ग्रह के वातावरण में बदलाव आया पानी वाष्पित हो गया यानी की भाप बन कर उड़ गया और उसकी वजह से ज्यादातर इलाका शुष्क रेगिस्तान में बदल गया। नासा का मार्स रिकॉइनेंस ऑर्बिटर (एमआरओ) इस पर अध्ययन कर रहा है। आमतौर पर यह माना जाता है कि मंगल का पानी लगभग 3 अरब साल पहले वाष्पित हो गया था। लेकिन पिछले 15 वर्षों में मंगल ग्रह पर एमआरओ द्वारा जमा किए गए डेटा का अध्ययन करने वाले दो वैज्ञानिकों को ऐसे सबूत मिले हैं जो उस समयरेखा को काफी कम कर देते हैं। उनके शोध से लाल ग्रह पर तरल पानी के संकेत हाल ही में 2 अरब से 2.5 अरब साल पहले के रूप में सामने आए, जिसका अर्थ है कि पानी बह गया। पिछले अनुमानों की तुलना में लगभग एक अरब वर्ष लंबा है।

नासा की खोज में खास जानकारी
 कुछ घाटी के  नेटवर्कों के आकार से पता चलता है कि मंगल पर पानी बह सकता है, हाल ही में, नमक जमा तरल पानी की उपस्थिति की पुष्टि करने वाला पहला खनिज सबूत प्रदान करता है। यह खोज नए सवाल उठाती है कि मंगल ग्रह पर माइक्रोबियल जीवन कितने समय तक जीवित रह सकता है, अगर यह कभी भी बनता है। पृथ्वी पर कम से कम जहां जल है, वहां जीवन है।अध्ययन के प्रमुख लेखक एलेन लीस्क ने पासाडेना में कैलटेक में अपने डॉक्टरेट के काम के हिस्से के रूप में बहुत अधिक शोध किया। वह और कैल्टेक प्रोफेसर बेथानी एहलमैन ने मंगल ग्रह के दक्षिणी गोलार्ध के मिट्टी-समृद्ध हाइलैंड्स में क्लोराइड लवण को मैप करने के लिए कॉम्पैक्ट रिकोनिसेंस इमेजिंग स्पेक्ट्रोमीटर फॉर मार्स (सीआरआईएसएम) नामक एमआरओ उपकरण से डेटा का उपयोग किया - प्रभाव क्रेटर द्वारा पॉकमार्क किए गए इलाके। ये क्रेटर लवण की डेटिंग के लिए एक कुंजी थे। एक इलाके में जितने कम क्रेटर होते हैं, वह उतना ही छोटा होता है। सतह के एक क्षेत्र पर क्रेटरों की संख्या गिनकर वैज्ञानिक इसकी उम्र का अनुमान लगा सकते हैं।

इस तरह से किया जा रहा है अध्ययन
एमआरओ में दो कैमरे हैं जो इस उद्देश्य के लिए एकदम सही हैं। कॉन्टेक्स्ट कैमरा, अपने ब्लैक-एंड-व्हाइट वाइड-एंगल लेंस के साथ, वैज्ञानिकों को क्लोराइड की सीमा का नक्शा बनाने में मदद करता है। ज़ूम इन करने के लिए, वैज्ञानिक उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग साइंस एक्सपेरिमेंट (HiRISE) रंगीन कैमरे की ओर रुख करते हैं, जिससे वे अंतरिक्ष से मंगल रोवर जितना छोटा विवरण देख सकते हैं।

डिजिटल ऊंचाई के नक्शे बनाने के लिए दोनों कैमरों का उपयोग करते हुए, लीस्क और एहलमैन ने पाया कि कई लवण अवसाद में थे - एक बार उथले तालाबों के लिए - धीरे-धीरे ढलान वाले ज्वालामुखी मैदानों पर। वैज्ञानिकों ने पास में घुमावदार, शुष्क चैनल भी पाए - पूर्व धाराएं जो एक बार इन तालाबों में सतह के प्रवाह (बर्फ या पर्माफ्रॉस्ट के कभी-कभी पिघलने से) को खिलाती थीं। ज्वालामुखीय इलाके के शीर्ष पर क्रेटर गिनती और नमक के सबूत ने उन्हें जमा की तारीख की अनुमति दी।

 उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवि, स्टीरियो और इन्फ्रारेड डेटा प्रदान करने के एक दशक से अधिक समय के बाद, एमआरओ ने इन नदी से जुड़े प्राचीन नमक तालाबों की प्रकृति और समय के बारे में नई खोजों को प्रेरित किया है," एहलमैन, सीआरआईएसएम के डिप्टी प्रिंसिपल ने कहा अन्वेषक। उनके सह-लेखक, लीस्क, अब जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी में पोस्ट-डॉक्टरल शोधकर्ता हैं, जो CRISM का नेतृत्व करता है।

जेपीएल में मिशन के डिप्टी प्रोजेक्ट साइंटिस्ट लेस्ली टैम्पारी ने कहा, "एमआरओ के मूल्य का एक हिस्सा यह है कि ग्रह के बारे में हमारा दृष्टिकोण समय के साथ और अधिक विस्तृत होता जाता है।" "हम अपने उपकरणों के साथ जितने अधिक ग्रह का नक्शा बनाते हैं, उतना ही बेहतर हम इसके इतिहास को समझ सकते हैं।"

अगली खबर