क्या आप जानते हैं? अपने पुराने फोन-लैपटॉप को आप इन तरीकों से भी कर सकते हैं इस्तेमाल

ई-वेस्ट (इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट) दुनियाभर में एक बड़ी समस्या है। साथ ही अपनी पुरानी डिवाइसेज को सही जगह और सही तरीके से डिस्पोज करना भी काफी दिक्कत भरा होता है। ज्यादातर लोग अपनी पुरानी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को एक्सचेंज कर नई डिवाइस ले लेते हैं। ई-वेस्ट से डील करने का दूसरा बड़ा तरीका इसे ट्रस्टेड रीसाइकिलिंग सेंटर पर भेजना होता है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • ई-वेस्ट (इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट) दुनियाभर में एक बड़ी समस्या है
  • आप अपने पुराने स्मार्टफोन को सिक्योरिटी कैमरा या बेबी मॉनिटर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं
  • अपने लैपटॉप को एंटरटेनमेंट सिस्टम के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं

ई-वेस्ट (इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट) दुनियाभर में एक बड़ी समस्या है। साथ ही अपनी पुरानी डिवाइसेज को सही जगह और सही तरीके से डिस्पोज करना भी काफी दिक्कत भरा होता है। ज्यादातर लोग अपनी पुरानी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को एक्सचेंज कर नई डिवाइस ले लेते हैं। ई-वेस्ट से डील करने का दूसरा बड़ा तरीका इसे ट्रस्टेड रीसाइकिलिंग सेंटर पर भेजना होता है। कई ऐसी कंपनियां हैं जो उन पुरानी डिवाइसेज के लिए रीसाइकिलिंग का ऑप्शन देती हैं, जो किसी काम की नहीं रहती। 

हालांकि, इन सबके अलावा एक और तरीका जो आपको ज्यादा पसंद आ सकता है। आप अपनी पुरानी डिवाइसेज जैसे स्मार्टफोन्स, मॉनिटर्स और TV मॉडल्स आदि को कुछ और काम के इस्तेमाल में ला सकते हैं। उदाहरण के तौर पर बात करें तो आप अपने पुराने स्मार्टफोन को सिक्योरिटी कैमरा या बेबी मॉनिटर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। या आप अपने लैपटॉप को एंटरटेनमेंट सिस्टम के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं या इसमें Chrome OS Flex इंस्टॉल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

ये 6 एंटीवायरस Apps चुरा रहे थे लोगों का पर्सनल डेटा, Google ने प्ले स्टोर से हटाया

स्मार्टफोन्स 

आजकल के स्मार्टफोन छोटे कम्प्यूटर की तरह काम करते हैं। इनमें लैपटॉप के बराबर बहुत सारे काम भी किए जा सकते हैं। कुछ केसेस में तो लैपटॉप से भी ज्यादा काम में आ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर बात करें तो आप अपने पुराने फोन में सिक्योरिटी कैमरा ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं और इसे बतौर सिक्योरिटी कैमरा इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पुराने स्मार्टफोन्स को अपने PC के लिए वेबकैम के तौर पर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। कई ऐसे ऐप्स होते हैं जो आपको आपके स्मार्टफोन को वायर्ड या वायरलेस तरीके से वेबकैम के तौर पर इस्तेमाल करने की इजाजत देते हैं। इसी तरह अगर आपने स्मार्ट होम सेटअप में काफी इन्वेस्ट किया है तो आप अपने पुराने फोन को सभी स्मार्ट होम डिवाइसेज कनेक्ट कर इसे हब के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसका परमिशन आप खुद को और फैमिली मेंबर्स को दे सकते हैं। 

लैपटॉप्स

इन्हें क्रोमबुक, सर्वर या मीडिया सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। पुराने लैपटॉप्स खासतौर पर विंडोज लैपटॉप 4-5 साल थोड़ी दिक्कत देने लग जाते हैं। साथ ही पुराने लैपटॉप्स के लिए सेकेंड हैंड डिवाइस के तौर पर भी अच्छी वैल्यू नहीं मिलती। ऐसे में आप ChromeOS Flex ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल कर सकते हैं और अपने लैपटॉप को क्रोमबुक में कन्वर्ट कर सकते हैं। Chrome OS एक लाइटवेट ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे मिनिमम सिस्टम रिसोर्सेज के साथ चलने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके अलावा आप अपने लैपटॉप को मीडिया सेंटर या लोकल फाइल ट्रांसफर के लिए सर्वर मशीन में भी कन्वर्ट कर सकते हैं। 

प्रीमियम डिजाइन वाले Mivi के दो नए साउंडबार हुए भारत में लॉन्च, कीमत 3,499 रुपये से शुरू

टैबलेट्स

अगर आपके पास कोई पुराना टैबलेट है तो आप इसे स्मार्टफोन्स की तरह स्मार्ट होम हब्स के तौर पर यूज कर सकते हैं। साथ ही इसे लैपटॉप्स के लिए सेकेंडरी मॉनिटर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके घर में स्मार्ट सिक्योरिटी कैमरा इंस्टॉल किया गया है तो आप पुराने टैबलेट को फुटेज मॉनिटर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगली खबर