Instagram में Reels देखकर खूब समय हो रहा है बर्बाद? ऐसे डिलीट करें अकाउंट

सोशल मीडिया ऐप्स के दो पहलू होते हैं। एक तरफ ये आपको एजुकेट और एंटरटेन करते हैं। तो दूसरी तरफ कई बार ये आपको गलत जानकारी बता देते हैं और आपका काफी समय में ले लेते हैं। ऐसा ही एक पॉपुलर ऐप Instagram है। इसके दोनों ही पहलू हैं। एंटरटेन खूब करता है, लेकिन लोग इसके आदी हो जाते हैं और काफी वक्त इसमें खराब करते हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • आप या तो इंस्टाग्राम से कुछ वक्त के लिए ब्रेक ले सकते हैं या अकाउंट को पूरी तरह से डिलीट भी कर सकते हैं
  • डीएक्टिवेट करने पर आपका अकाउंट, प्रोफाइल, फोटो, कमेंट और लाइक्स वगैरह हाइड हो जाएंगे
  • इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट करने का ऑप्शन कम्प्यूटर या मोबाइल ब्राउजर पर ही देता है

सोशल मीडिया ऐप्स के दो पहलू होते हैं। एक तरफ ये आपको एजुकेट और एंटरटेन करते हैं। तो दूसरी तरफ कई बार ये आपको गलत जानकारी बता देते हैं और आपका काफी समय में ले लेते हैं। ऐसा ही एक पॉपुलर ऐप Instagram है। इसके दोनों ही पहलू हैं। एंटरटेन खूब करता है, लेकिन लोग इसके आदी हो जाते हैं और काफी वक्त इसमें खराब करते हैं। ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम में Reels देखना पसंद करते हैं।  

ऐसे में अगर आपको भी लगता है कि आप इंस्टाग्राम में अपना काफी वक्त बर्बाद करते हैं तो ऐप आपको ‘Deactivate’ और ‘Delete’ अकाउंट वाले दो ऑप्शन देता है। इससे आप या तो इंस्टाग्राम से कुछ वक्त के लिए ब्रेक ले सकते हैं या अकाउंट को पूरी तरह से डिलीट भी कर सकते हैं। 

Realme के तीन नए प्रोडक्ट्स भारत में 7 अप्रैल को होंगे लॉन्च, इनमें से एक होगा लैपटॉप

अकाउंट डीएक्टिवेट करने का ये मतलब है कि आप कुछ समय के लिए इंस्टाग्राम से ब्रेक ले सकते हैं और वापस आकर पुराने डेटा के साथ इसे फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं। ये टेम्परेरी ऑप्शन है। जैसे ही आप अकाउंट में Login करेंगे, आपका अकाउंट फिर से एक्टिव हो जाएगा। आप अपने अकाउंट को हफ्ते में एक ही बार डीएक्टिवेट कर सकते हैं। 

डीएक्टिवेट करने पर आपका अकाउंट, प्रोफाइल, फोटो, कमेंट और लाइक्स वगैरह हाइड हो जाएंगे। ये सब दोबारा Login करने पर ही नजर आएंगे। इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट करने का ऑप्शन कम्प्यूटर या मोबाइल ब्राउजर पर ही देता है। 

इंतजार खत्म! भारत में लॉन्च हुआ दमदार OnePlus 10 Pro, iPhone 13 से करेगा मुकाबला

ऐसे डिलीट करें Instagram अकाउंट: 

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पूरी तरह से डिलीट करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको मोबाइल ब्राउजर या कम्प्यूटर पर जाना होगा। फोन ऐप में अकाउंट को डिलीट करने का ऑप्शन नहीं होता है। 

  • ऐस में इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी ब्राउजर में जाकर अपने अकाउंट में Login करना होगा। 
  • इसके बाद आपको Delete your account पेज पर जाना होगा। 
  • यहां आपको अकाउंट डिलीट करने के लिए एक वजह को सेलेक्ट करना होगा। फिर पासवर्ड को वापस से एंटर करना होगा। ध्यान रहे अकाउंट को परमानेंटली डिलीट करने का ऑप्शन केवल एक Reason सेलेक्ट करने पर ही मिलेगा। 
  • इसके बाद आपको Delete पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा और आपको वापस से इंस्टाग्राम का उपयोग करने के लिए नया अकाउंट क्रिएट करना होगा। 

अगली खबर