कहीं आपका स्मार्टफोन हैक तो नहीं हो गया? ऐसे करें पता

स्मार्टफोन्स लगभग सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण गैजेट है। अगर ये हैक हो जाए तो काफी समस्या खड़ी हो सकती है। ऐसे में यहां जानें कुछ जरूरी टिप्स।

Photo For Representation
आपका फोन हैक हुआ है या नहीं? ऐसे करें पता (Photo- iStock) 
मुख्य बातें
  • स्मार्टफोन्स आजकल काफी महत्वपूर्ण हो गए हैं
  • इसे हैकर्स से दूर रखना होता है जरूरी
  • यहां जानें कुछ जरूरी टिप्स

स्मार्टफोन्स आजकल लगभग हर इंसान के लिए एक जरूरी गैजेट हो गया है। पूरी दुनिया में करोड़ों स्मार्टफोन्स यूजर्स हैं। स्मार्टफोन्स से आजकल ना केवल कॉल या SMS किए जाते हैं। बल्कि, ऑफिस के काम से लेकर पेमेंट तक कई जरूरी काम इसी से किए जाते हैं। फोन्स में हमारा कई तरह का निजी डेटा होता है। ऐसे में इसे हैकर्स और साइबर अपराधियों की पहुंच से दूर रखना जरूरी होता है। फिलहाल हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं ये आप कैसे पता कर सकते हैं। 

आपका फोन हैक हुआ है या नहीं? ऐसे करें पता: 

ज्यादा पॉप-अप्स आएं नजर 

अगर आपको अपने फोन में किसी थर्ड पार्टी सर्विस से काफी सारे पॉप-अप ads नजर आएं। तो संभव है कि आपने मैलवेयर/स्पाइवेयर ऐप को डाउनलोड कर लिया हो जो आपको इस तरह के पॉप-अप भेजता हो। ऐसी स्थिति में कभी भी किसी लिंक पर क्लिक ना करें। 

LG के इस TV में है अनोखा डिस्प्ले, यूजर्स स्क्रीन को अपनी मर्जी से बना सकते हैं फ्लैट या कर्व

अनजान नंबर पर कॉल या मैसेज जाना

अगर आपको अपने कॉल लॉग या SMS लिस्ट में ऐसे कॉन्टैक्ट्स नजर आएं जिन्हें आपने कॉल या मैसेज नहीं किया है। तो इससे भी आप मान सकते हैं कि आपका फोन हैक हो गया है। 

परफॉर्मेंस का काफी स्लो हो जाना

फोन हैक होने का एक संकेत ये भी है कि आपके फोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। फोन काफी स्लो चलने लगता है और कभी कभी कुछ ऐप्स अपने आप ही ओपन होने लग जाते हैं। 

डेटा का ज्यादा इस्तेमाल होना 
 
कुछ स्पाइवेयर ज्यादा अमाउंट में मोबाइल डेटा या WiFi का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप जाकर उन ऐप्स को देख सकते हैं जो जरूरत से ज्यादा डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। 

बैटरी का जल्दी खत्म होना 

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स आराम से पूरे दिन चल जाते हैं। लेकिन, अगर आपको ऐसा लगे कि अचानक आपके फोन की बैटरी तेजी से खत्म हो जा रही है। तो सेटिंग में जाकर ये चेक करें कि कौन सा ऐप सबसे ज्यादा बैटरी कंज्यूम कर रहा है। 

अनजान ऐप्स का फोन में होना 

ऐप्स के वजह से ही फोन काफी एक्साइटिंग होता है। हम सभी 100 तरह के ऐप्स फोन में डाउनलोड करते हैं। लेकिन, कभी-कभी हम किसी अनजान साइट्स से भी ऐप्स को फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं। इस तरह के ऐप्स से हमें बचना चाहिए और गैरजरूरी ऐप्स को डिलीट करना चाहिए। 

सोशल मीडिया ऐप्स में गड़बड़ी 

अगर हैकर को आपके फोन का एक्सेस मिले तो वो आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स का भी फायदा उठा सकते हैं। ऐसे में अगर आपको किसी भी सोशल मीडिया ऐप में कोई गड़बड़ी दिखे तो सतर्क हो जाएं और तुरंत पासवर्ड का चेंज या फोन को फॉर्मेट करें। 

सावधान! कहीं आपके सिस्टम में भी तो नहीं हैं ये Google Chrome एक्सटेंशन? तुरंत करें डिलीट

कॉल या मैसेज का ना आना

अगर आपको काफी समय से कोई फोन या कॉल नहीं आ रहे हैं तो संभव है कि हैकर ने आपके सिम कार्ड को क्लोन कर लिया और उसे इस्तेमाल कर रहा हो। 
 

अगली खबर