Holi 2022: पानी वाली होली खेलते समय अपने स्मार्टफोन को सेफ रखने के लिए अपनाएं ये TIPS

Holi 2022: भारत में होली का त्योहार आने वाली 18 तारीख को मनाया जाएगा। होली के दिन लोग फोटो और वीडियो बनाने के लिए स्मार्टफोन साथ रखकर चलते हैं और इस दिन लोग पानी में घोलकर रंग भी एक दूसरों को लगाते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन और दूसरे गैजेट्स के पानी में भीगकर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • भारत में होली का त्योहार आने वाली 18 तारीख को मनाया जाएगा
  • जिपलॉक बैग या वाटरप्रूफ पाउच का करें इस्तेमाल
  • एडिशनल प्रोटेक्शन के लिए इस्तेमाल करें डक्ट टेप

Holi 2022: भारत में होली का त्योहार आने वाली 18 तारीख को मनाया जाएगा। होली के दिन लोग फोटो और वीडियो बनाने के लिए स्मार्टफोन साथ रखकर चलते हैं और इस दिन लोग पानी में घोलकर रंग भी एक दूसरों को लगाते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन और दूसरे गैजेट्स के पानी में भीगकर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप कुछ तरीके अपना सकते हैं ताकी आपके गैजेट्स होली वाले दिन सेफ रहें। 

जिपलॉक बैग या वाटरप्रूफ पाउच का करें इस्तेमाल

आप अपने फेवरेट गैजेट्स को बचाने के लिए जिपलॉक बैग या वाटरप्रूफ पाउच का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सबसे आसान तरीका है कि आप अपने फोन्स, स्मार्टवॉच, स्मार्ट बैंड या दूसरे किसी भी गैजेट को एयरटाइट जिपलॉक में या वाटरप्रूफ पाउच में कैरी कर सकते हैं। इससे गैजेट्स पर पानी या कलर जाने से बचेगा। 

Holi 2022: दोस्तों और रिश्तेदारों को WhatsApp पर ऐसे भेजें होली स्टिकर्स

एडिशनल प्रोटेक्शन के लिए इस्तेमाल करें डक्ट टेप

स्पीकर ग्रील और चार्जिंग पोर्ट जैसे ओपन पोर्ट्स को कवर करने के लिए डक्ट टेप का इस्तेमाल होली वाले दिन किया जा सकता है। डक्ट टेप का इस्तेमाल स्मार्टफोन्स के अलावा दूसरे गैजेट्स के ओपन पोर्ट्स को कवर करने के लिए भी आप कर सकते हैं। 

फोन को रखें साइलेंट

डक्ट टेप से या जिपलॉक बैग में सील होने पर स्पीकर ग्रील को डैमेज होने से बचाने के लिए फोन को साइलेंट मोड में रखें। 

बायोमेट्रिक्स की जगह पैटर्न लॉक का करें इस्तेमाल

ये संभव है कि जीपलॉक बैग के अंदर होने की वजह से फोन आपका फिंगरप्रिंट एक्सेप्ट ना करे या कवर में कलर लग जाने की वजह से फेस अनलॉक काम ना करे। ऐसे में आप अपने फोन को एक्सेस करने के लिए पिन या पैटर्न लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Samsung के 15,999 रुपये वाले इस नए 5G की आज है पहली सेल, जानें ऑफर्स

गलती से पानी चले जाने पर चार्जिंग करने से बचें 

अगर आपका फोन या कोई भी गैजेट होली खेलते वक्त गलती से भीग जाए तो चार्जिंग करने की कोशिश ना करें। इससे फोन डैमेज हो सकता है और इलेक्ट्रिक शॉक का भी खतरा बढ़ सकता है। 

स्मार्टवॉच के लिए रिस्ट बैंड कवर का करें इस्तेमाल

ज्यादातर स्मार्टवॉच और फिटनेस बैंड IP68 रेटेड होते हैं। हालांकि, अगर वाटर रेसिस्टेंस फीचर आपकी डिवाइस में ना हो तो आप अपनी वॉच को सेफ रखने के लिए रिस्टबैंड कवर यूज कर सकते हैं। या फिर प्लास्टिक बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगली खबर