Teacher's Day 2022: ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए ये हैं BEST 'वर्चुअल गुरु', देखें लिस्ट

आज की दुनिया डिजिटल हो गई है। ऐसे में हम यहां आपको शिक्षक दिवस के मौके पर कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में फेमस हैं।

Photo For Representation
भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। (Photo- UnSplash) 
मुख्य बातें
  • 5 सितंबर को हर साल भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है
  • आजकल जमाना डिजिटल हो गया है
  • ऐसे में यहां जानें ऑनलाइन एजुकेशन के बेस्ट प्लेटफॉर्म्स

Teacher's Day 2022: भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाएगा। ये दिन शिक्षकों के लिए बेहद खास होता है। 5 सितंबर को ही डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था और इसलिए भारत में 5 सितंबर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। ये दिन गुरुओं को समर्पित होता है। आज की दुनिया डिजिटल हो गई है और ऐसे में वर्चुअल गुरुओं से भी आजकल ज्ञान मिलता है। 

डिजिटल जगत में सबसे बड़ा गुरु है। साथ ही कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स हैं जहां स्टडी मटेरियल, वीडियोज और ऑनलाइन टीचर्स भी उपलब्ध रहते हैं। ये लोगों को एग्जाम्स की तैयारी भी कराते हैं और पढ़ाते भी हैं। ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत में फेमस हैं और यहां गुरु वर्चुअल रूप में मौजूद रहकर छात्रों को ज्ञान देते हैं। इनकी डिमांड कोरोना महामारी के बाद से और भी बढ़ गई है। 

Happy Teacher's Day 2022 Wishes WhatsApp Status: स्टेटस में लगाने के लिए ऐसे डाउनलोड करें इमेज

Unacademy Learner app

इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल खास तौर पर IIT, JEE, NEET-UG, CAT, SSC एग्जाम्स, स्टेट PSCs और दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए किया जाता है।  साछ ही इसमें छठवीं से बारहवीं तक की भी पढ़ाई बेहतरीन टीचर्स के द्वारा कराई जाती है। 

BYJU'S-The Learning app

इस प्लेटफॉर्म पर कक्षा चौथी से लेकर दसवीं तक के छात्र ऑनलाइन क्लासेस का फायदा उठा सकते हैं। साथ ही यहां तुरंत के तुरंत डाउट भी क्लियर किए जाते हैं। इसमें मैथ्स, साइंस और सोशल स्टडीज के लिए कस्टमाइजेशन ऑप्शन्स भी मिलते हैं। 

Toppr Learning App

फ्री ऑनाइन पढ़ाई करने के लिए ये प्लेटफॉर्म भी छात्रों के बीच काफी मशहूर है। यहां स्कूल कोर्सेज के अलावा, कोडिंग क्लासेस और कोचिंग बेस्ड क्लासेस भी होते हैं। यहां NEET और JEE की तैयारी के लिए कोर्सेज मिल जाते हैं। 

Happy Teacher's Day 2022 Wishes Video Status: WhatsApp स्टेटस में लगाने के लिए ऐसे डाउनलोड करें वीडियो

Khan Academy

कक्षा पहली से बारहवीं तक के छात्रों के लिए Khan Academy एक फ्री लर्निंग ऐप है। इसमें मैथ्स, साइंस और दूसरे विषयों के लिए वीडियोज और एक्सरसाइज होते हैं। यहां हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कंटेंट मौजूद रहते हैं। 

Udemy: Online video courses & classes

इस प्लेटफॉर्म की खास बात ये है कि इससे प्रोफेशनल कोर्सेस भी किए जा सकते हैं। इसमे कोडिंग,  Python, Java, बिजनेस, मार्केटिंग, SEO, SEM और फोटोग्राफी जैसे कई कोर्सेस के लिए वीडियो ट्रेनिंग ली जा सकती है। 

अगली खबर