छोटी रकम में लेनदेन के लिए पेश होगा UPI Lite, ऑफलाइन मोड में पैसे होंगे ट्रांसफर

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के यूजर्स के लिए UPI Lite ऑन-डिवाइस वॉलेट ऑप्शन के तौर पर पेश होने के लिए तैयार है। ताकी इससे ऑफलाइन मोड में स्मॉल-वैल्यू ट्रांजैक्शन्स हो सकें। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मेंबर बैकों को UPI Lite के लॉन्च के बारे में जानकारी दे दी है।

UPI
Photo Credit- Twitter/UPI 
मुख्य बातें
  • शनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मेंबर बैकों को UPI Lite के लॉन्च के बारे में जानकारी दे दी है
  • UPI ऐप्स के यूजर्स को ऑफलाइन मोड में छोटी रकम वाले ट्रांजैक्शन्स के लिए UPI लाइट को इनेबल करने का ऑप्शन मिलेगा
  • UPI Lite पेमेंट ट्रांजैक्शन्स के लिए अपर लिमिट 200 रुपये रखी गई है

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के यूजर्स के लिए UPI Lite ऑन-डिवाइस वॉलेट ऑप्शन के तौर पर पेश होने के लिए तैयार है। ताकी इससे ऑफलाइन मोड में स्मॉल-वैल्यू ट्रांजैक्शन्स हो सकें। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मेंबर बैकों को UPI Lite के लॉन्च के बारे में जानकारी दे दी है। UPI Lite को कॉर्पोरेशन का Paytm और MobiKwik को जवाब भी कहा जा सकता है। 

जनवरी में ऑफलाइन मोड में स्मॉल-वैल्यू डिजिटल पेमेंट्स ऑफर करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने फ्रेमवर्क पेश किया था। UPI Lite को NPCI द्वारा सेंट्रल बैंक के मॉडल के हिसाब से ही पेश किया जाएगा। 

Mozilla Firefox यूजर्स सावधान! सरकार ने जारी की चेतावनी, तुरंत कर लें ये काम

UPI ऐप्स के यूजर्स को ऑफलाइन मोड में छोटी रकम वाले ट्रांजैक्शन्स के लिए UPI लाइट को इनेबल करने का ऑप्शन मिलेगा।  NPCI ने ये जानकारी मेंबर बैंकों को सर्कुलर भेज कर दी है। 

एक बार इनेबल हो जाने के बाद यूजर्स अपने बैंक अकाउंट से UPI लाइट में फंड एलोकेट कर पाएंगे। ये फंड यूजर के अकाउंट में डेजिगनेटेड अकाउंट में ऑफलाइन ट्रांजैक्शन्स के लिए उपलब्ध होगा। 

आधार कार्ड के बिना CoWin पोर्टल पर बच्चों के वैक्सीन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, जानें तरीका

पहले फेज़ में UPI Lite नियर ऑफलाइन मोड में ट्रांजैक्शन्स को प्रोसेस करेगा। यानी ऑफलाइन मोड में ये केवल पेमेंट डेबिट करेगा और ऑनलाइन होने पर अकाउंट क्रेडिट होगा। हालांकि, NPCI ने कहा है कि बाद में UPI Lite को पूरी तरह ऑफलाइन कर दिया जाएगा। 

UPI Lite पेमेंट ट्रांजैक्शन्स के लिए अपर लिमिट 200 रुपये रखी गई है। हालांकि, ऑन-डिवाइस वॉलेट के लिए टोटल लिमिट 2,000 रुपये तक होगी। UPI लाइट अकाउंट में नए फंड्स केवल ऑनलाइन मोड में ही ऐड किए जा सकेंगे। 

अगली खबर