Vodafone Idea अपने 3G ग्राहकों को 4G पर कर रही है ट्रांसफर, लेकिन 2G पर जारी रखेंगी ये सेवाएं 

दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया ने अपने 3G ग्राहकों को 4G नेटवर्क पर ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है। लेकिन 2G ग्राहकों के लिए ये सुविधा जारी रखी जाएगी। 

Vodafone Idea has started transferring its 3G customers to 4G, but voice services will continue on 2G
वोडाफोन आइडिया 

नई दिल्ली : दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया लि. (वीआईएल) ने महत्वपूर्ण बाजारों में अपने 3G ग्राहकों को 4G नेटवर्क पर स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि वह अपने 2G ग्राहकों को 4G पर स्थानांतरित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थिति में है, लेकिन वह 2G ग्राहकों को मूल वॉयस आधारित सेवाएं जारी रखेगी। कंपनी ने रविवार को बयान में कहा कि 2G ग्राहकों को बेसिक वॉयस सेवाएं जारी रहेंगी, लेकिन 3G डेटा का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को सभी बाजारों में चरणबद्ध तरीके से 4G में स्थानांतरित किया जाएगा।

वोडाफोन आइडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रविंदर टक्कर ने कहा कि हमारे पास देश में सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम है। इसमें से ज्यादातर स्पेक्ट्रम को पहले ही 4G के अनुकूल (रि-फार्म्ड) किया जा चुका है। ऐसे में वीआईएल अपने 2G और 3G ग्राहकों को द्रुत गति की 4G सेवाओं में स्थानांतरित करने के लिए सबसे बेहतर स्थिति में है।

उन्होंने कहा कि हमारा एकीकरण पूरा हो गया है। हमने पहले ही अपनी 4G सेवा का दायरा एक अरब भारतीयों की आबादी तक पहुंचा दिया है। अब ग्राहक देशभर में तेज गति की डेटा सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

जून के अंत तक कंपनी के कुल मोबाइल ग्राहकों की संख्या 30.5 करोड़ थी। इसमें से उसके नेटवर्क पर 11.6 करोड़ मोबाइल ब्रॉडबैंक ग्राहक हैं। इनमें से 10.4 करोड़ 4G और शेष 3G नेटवर्क पर हैं। वीआईएल ने कहा कि वोडाफोन और आइडिया के नेटवर्क के एकीकरण से आधुनिक प्रौद्योगिकियों के जरिए उसकी 4G क्षमता में उल्लेखनीय इजाफा होगा।
 

अगली खबर