Gmail का Confidential मोड क्या है और ये कैसे करता है काम?

Google द्वारा डेवलप किया गया Gmail एक ऑनलाइन फ्री मेल सर्विस है। इसके जरिए यूजर्स अटैचमेंट्स के साथ ई-मेल्स सेंड और रिसीव कर सकते हैं। इस ई-मेल सर्विस में यूजर्स को कई बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलते हैं। इन्ही में से एक फीचर Confidential Mode का है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • जीमेल का कॉन्फिडेंशियल मोड गोपनीय जानकारियों को गलत लोगों की पहुंच से दूर रखता है
  • इस मोड में कॉपी, प्रिंट या डाउनलोड का ऑप्शन नहीं मिलता है
  • जीमेल के कॉन्फिडेंशियल मोड के जरिए सेंडर मैसेज में एक्सपायरेशन डेट ऐड कर सकते हैं

Google द्वारा डेवलप किया गया Gmail एक ऑनलाइन फ्री मेल सर्विस है। इसके जरिए यूजर्स अटैचमेंट्स के साथ ई-मेल्स सेंड और रिसीव कर सकते हैं। इस ई-मेल सर्विस में यूजर्स को कई बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलते हैं। इन्ही में से एक फीचर Confidential Mode का है। यूजर्स संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए कॉन्फिडेंशियल मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मोड की मदद से यूजर्स भेजे गए मेल के लिए एक्सपायरी डेट सेट कर सकते हैं। साथ ही किसी भी समय एक्सेस भी कैंसिल कर सकते हैं।  

कितना सेफ है Gmail का Confidential Mode? 

जीमेल का कॉन्फिडेंशियल मोड गोपनीय जानकारियों को गलत लोगों की पहुंच से दूर रखता है। इस मोड में कॉपी, प्रिंट या डाउनलोड का ऑप्शन नहीं मिलता है। इसे ओपन करने के लिए रिसीवर के पास किसी मैसेज को ओपन करने के लिए वेरिफिकेशन कोड होना भी जरूरी है। 

Blue Origin ने अपनी चौथी सफल उड़ान की पूरी, 6 यात्रियों ने देखा अंतरिक्ष का नजारा

Confidential Mode के एक्सपायर होने के बाद क्या होता है? 

जीमेल के कॉन्फिडेंशियल मोड के जरिए सेंडर मैसेज में एक्सपायरेशन डेट ऐड कर सकते हैं। एक बार एक्सपायरी डेट खत्म हो जाने के बाद रिसीवर मेल को एक्सेस नहीं कर सकता। 

कॉन्फिडेंशियल मोड जीमेल में कैसे करता है काम? 

इसके लिए आपको अपने कम्प्यूटर में जीमेल में जाना होगा और Compose पर क्लिक करना होगा। इसके बाद विंडों में बॉटम राइट में दिखाई दे रहे ताले के आइकन को क्लिक कर ऑन करना होगा। इसके बाद आपको मेल के लिए एक्सपायरी डेट और पासकोड सेट करना होगा। 

क्या Gmail का कॉन्फिडेंशियल मोड दूसरे मेल पर काम करता है काम? 

जीमेल अकाउंट के यूजर्स मैसेज को अपने इनबॉक्स से सीधे एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन, दूसरे यूजर्स को वेरिफिकेशन कोड के लिए ऑथेंटिकेट करना होगा। 

Jio vs Airtel vs Vi: ये हैं 2GB डेली डेटा के साथ आने वाले सबसे सस्ते प्लान्स

क्या कॉन्फिडेंशियल मोड से अटैचमेंट को डाउनलोड किया जा सकता है? 

अगर मेल कॉन्फिडेंशियल मोड के साथ भेजा गया है तो इसे एक्सपायरी डेट से पहले केवल व्यू किया जा सकता है। अटैचमेंट को डाउनलोड नहीं किया जा सकता। 

अगली खबर