फुल मून और चंद्रग्रहण में क्या अंतर है? जानिए यह कैसे होता है

खगोलीय घटना लगातार प्रतिदिन घटित होती रहती है। लेकिन चंद्रग्रहण और पूर्णिमा का हमारी जिंदगी पर काफी असर पड़ता है इसलिए हम इसके बारे में जानने के हमेशा उत्सुक रहते हैं। 

What is difference between full moon and lunar eclipse, Chandra Grahan, purnima
पूर्णिमा और चंद्रग्रहण में अंतर (तस्वीर-istock) 

वर्ष 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगने वाला है। यह ग्रहण दोपहर में करीब सवा 3 बजे शुरू होगा और शाम के समय 7 बजकर 19 मिनट तक जारी रहेगा। इस खगोलीय घटना को लेकर बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी उत्सुकता रहती है। आखिर यह कैसे होता है। आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण और फूल मून (पूर्णिमा) में क्या अंतर है। 

चंद्र ग्रहण कब और कैसे होता है?

चंद्र ग्रहण के दौरान, पृथ्वी सूर्य के प्रकाश और चंद्रमा के बीच आ जाती है। इसका मतलब है कि रात के समय, जैसे ही पृथ्वी की छाया इसे ढंक लेती है, चंद्रमा गायब हो जाता है। चंद्रमा भी लाल दिख सकता है क्योंकि पृथ्वी का वातावरण अन्य रंगों को अवशोषित करता है जबकि यह चंद्रमा की ओर कुछ सूर्य के प्रकाश को झुकाता है। सूर्य का प्रकाश वायुमंडल में झुकता है और अन्य रंगों को अवशोषित करता है, यही कारण है कि सूर्यास्त नारंगी और लाल होते हैं। पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी पर होने वाले सभी सूर्योदय और सूर्यास्त से चमकता है।

फुल मून कब और कैसी दिखती है?

फुल मून यानी पूर्णिमा की रात चंद्रमा का प्रकाशित भाग पृथ्वी की ओर होती है। इसका प्रकाशित भाग पृथ्वी से पूरी तरह से दिखाई देता है। दो-तीन रातों तक चन्द्रमा आंखों को पूर्ण दिखाई देता है। हालांकि, खगोलविद चंद्रमा की उस स्थिति को फुल मून मानते हैं, जब चंद्रमा अण्डाकार देशांतर में सूर्य के ठीक 180 डिग्री विपरीत होता है। यह फुल मून की विशेषता है। फैक्ट यह है कि यह सूर्य के विपरीत होता है जैसा कि पृथ्वी से देखा जाता है। वह पूर्ण और गोल दिखती है।

फुल मून पूर्ण क्यों दिखती है? याद रखें कि आधा चांद हमेशा सूर्य से प्रकाशित होता है। वह प्रकाशित आधा चंद्रमा का दिन की तरफ होता है। पृथ्वी पर हमें पूर्ण दिखाई देने के लिए, हमें चंद्रमा का पूरा दिन देखना होगा। ऐसा तभी होता है जब चंद्रमा हमारे आकाश में सूर्य के विपरीत होता है। इसलिए फुल मून पूरा दिखती है क्योंकि यह सूर्य के विपरीत है। यही कारण है कि हर पूर्णिमा सूर्यास्त के आसपास पूर्व में उगता है। सूर्यास्त और सूर्योदय (आधी रात के आसपास) के बीच रात के लिए सबसे ऊपर चढ़ता है और सूर्योदय के आसपास डूबता होता है। 

अगली खबर