क्या आप आईफोन-14 के डायनामिक आइलैंड वाले फीचर के बारे में जानते हैं?

iPhone 14 Dynamic Island: भारत में आईफोन 14 की बिक्री शुरू हो गई है। इस नए मॉडल की शुरुआती कीमत 79,900 रुपये है। देश में iPhone 13 भी इसी कीमत पर उतारा गया था।

iPhone 14 Dynamic Island feature
कमाल का है iPhone 14 के डायनामिक आइलैंड फीचर, आप भी जानें  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। एप्पल (Apple) नए मॉडल्स के साथ नए डिजाइन में शिफ्ट हुआ है। आईफोन 14 प्रो और प्रो मैक्स यूजर्स (iPhone 14) को सबसे नया फीचर इसमें मिला है। इस फीचर का नाम है डायनेमिक आइलैंड (Dynamic Island), लोग अलग-अलग तरीके से इस फीचर को आजमा रहे हैं, कुछ ऐप डेवलपर्स होम स्क्रीन पर नए डिजाइन के साथ गेम तैयार कर रहे हैं। ऐप डेवलपर क्रिस स्मोल्का ने 'हिट द आइलैंड' नाम से पोंग-स्टाइल गेम बनाया है। यह उपयोगकर्ता को अंक अर्जित करने के लिए पैडल और डायनामिक आइलैंड के बीच एक गेंद को उछालने की चुनौती देता है।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, अभी आईफोन 14 प्रो किसके पास है? इसे जल्द से जल्द डिवाइस पर टेस्ट करने की जरूरत है। हिट द आइलैंड- आईफोन 14 प्रो के लिए हमारा गेम कॉन्सेप्ट अभी भी धीमा है लेकिन यह अच्छा है। जितना आसान लगता है, गेंद के साथ द्वीप को हिट करें और अंक प्राप्त करें, ऐसा है नहीं। क्योंकि गेंद की गति धीरे-धीरे तेज हो जाती है। इसे क्लोन किया जा सकता है।

आईफोन 14 प्रो पर डायनामिक आइलैंड का फीचर
रेडिट के लिए अपोलो ऐप के डेवलपर क्रिश्चियन सेलिग ने ऐप का उपयोग करते समय डायनामिक आइलैंड पर एक पिक्सेलयुक्त पालतू जानवर रखने का मजेदार विकल्प जोड़ा है। सेलिग ने कहा, मुझे आईफोन 14 प्रो पर डायनामिक आइलैंड का फीचर सबसे अच्छा लगा। मैंने एक बिल्ली को जोड़ा जो एक तमागोटची की तरह वहां रहती है और जब आप मेरे ऐप (अपोलो) में रेडिट ब्राउज करते हैं तो बस लटकती है और प्यारा महसूस करती है।

ऐप्पल के मुताबिक, डायनेमिक आइलैंड आईफोन के साथ बातचीत करने के नए तरीकों को सक्षम बनाता है, जिसमें एक ऐसा डिजाइन होता है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच के तालमेल को बनाता है, जो वास्तविक समय में महत्वपूर्ण अलर्ट, नोटिफिकेशन और गतिविधियों को दिखाने में अनुकूल होता है।

डायनेमिक आइलैंड की शुरुआत के साथ, ट्रू डेप्थ कैमरा को कम डिस्प्ले एरिया लेने के लिए डिजाइन किया गया है। स्क्रीन पर बिना किसी छेड़छाड़ के डायनामिक आइलैंड एक सक्रिय स्थिति बनाए रखता है ताकि उपयोगकर्ताओं को एक साधारण टैप-एंड-होल्ड के साथ नियंत्रण तक आसान पहुंच की अनुमति मिल सके। मानचित्र, संगीत या टाइमर रिमाइन जैसी चल रही गतिविधियां दिखाई देती हैं और इनका एक-दूसरे पर प्रभाव रहता है। आईओएस 16 में तीसरी पार्टी ऐप्स जो स्पोर्ट्स स्कोर और लाइव गतिविधियों के साथ राइड-शेयरिंग जैसी जानकारी प्रदान करते हैं, डायनेमिक आइलैंड का फायदा उठा सकते हैं।

अगली खबर