Jio AirFiber क्या है? कैसे काम करता है? कब से मिलेगा? यहां जानें सबकुछ

रिलायंस ने अपने एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान इस बार एक नए प्रोडक्ट Jio Air Fiber की घोषणा की है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Jio AirFiber
Jio AirFiber की घोषणा AGM के दौरान की गई (Photo- Jio) 
मुख्य बातें
  • सोमवार रिलायंस AGM का आयोजन किया गया था
  • भारत में जियो की ओर से 5G की शुरुआत दिवाली तक कर दी जाएगी
  • इस दौरान जियो एयरफाइबर की भी घोषणा की गई

Jio AirFiber की घोषणा सोमवार को Reliance AGM 2022 के दौरान की गई। ये एक अल्ट्रा-हाई स्पीड फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सॉल्यूशन है। ये वायरलेस तरीके से फाइबर जैसी स्पीड डिलीवर करेगा। AGM 2022 के दौरान अकाश अंबानी ने बताया कि इस डिवाइस को हाई-स्पीड इंटरनेट देने के लिए घर या ऑफिस कहीं भी रखा जा सकता है। Jio AirFiber एक सिंपल प्लग-एंड-प्ले डिवाइस है जो क्लाउड गेमिंग, इमर्सिव स्पोर्ट्स व्यूइंग और कई ऐसे कामों के लिए वायरलेस तरीके से 5G कनेक्टिविटी डिलीवर करेगा। 

क्या है जियो एयरफाइबर? What is AirFiber?  

AirFiber रेडियो बेस्ड सॉल्यूशन्स पर काम करता है और ये वायरलेस है। ये फिक्स्ड ब्रॉडबैंड की ही तरह हाई-स्पीड इंटरनेट उलब्ध कराएगा। लेकिन, इसमें किसी वायर का इस्तेमाल नहीं होगा। साथ ही AirFiber में इतना बैंडविड्थ भी होगा कि इससे घर या ऑफिस के ढेरों डिवाइस को इससे कनेक्ट किया जा सके। 

फ्री में चलाना चाहते हैं Netflix? खरीद लें इनमें से कोई भी प्लान, साथ मिलेंगे कई और फायदे

ये कैसे करेगा काम? 

किसी भी AirFibers के लिए एक छोटा एन्टेना यूजर की बिल्डिंग में लगाया जाएगा। ये पास के रिलायंस टावर से सीधे सिग्नल रिसीव करेगा। इससे फिक्स्ड और फास्ट वायरलेस कनेक्शन मिलेगा। ऐसे में इसमें वायर्ड इंटरनेट कनेक्शन्स की तुलना में नेटवर्क में किसी तरह कि दिक्कत आने की भी संभावना घट जाएगी।

AGM के दौरान जियो ने AirFiber की ताकत को दिखाया भी। इसके जरिए यूजर्स UHD में IPL मैच को कई कैमरा एंगल से देख पाएंगे। इतना ही नहीं यूजर्स किसी भी कैमरा एंगल पर स्विच भी कर पाएंगे। साथ ही गेमिंग के लिए इसमें अल्ट्रा-लो लेटेंसी भी मिलेगी। 

iPhone 14 के लॉन्च से पहले iPhone 13 पर मिल रहा है इतना बड़ा डिस्काउंट, जानें डील

Jio AirFiber कब होगा लॉन्च?

फिलहाल जियो ने Jio AirFiber 5G हॉटस्पॉट डिवाइस की रिलीज के लिए कोई तारीख नहीं बताई है। जियो की ओर से दिवाली तक चुनिंदा शहरों में 5G सेवाओं की शुरुआत कर दी जाएगी। आने वाले महीनों में 5G बाकी लोगों तक भी पहुंचा दिया जाएगा। ऐसे में जियो एयर फाइबर को भी दिवाली तक चुनिंदा शहरों में उतारा जा सकता है। 

अगली खबर