एक फोन कॉल और बैंक अकाउंट खाली! जानिए क्या है Vishing?

वक्त बदलने के साथ ही स्मार्टफोन्स हमारी जिंदगी का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। केवल टच से ही भारी-भरकम फोन के जरिए हो जाते हैं। चाहे पेमेंट हो या पढ़ाई। कोरोना महामारी के बाद से आजकल फोन के जरिए काफी काम होने लगे हैं। इसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड का रिस्क भी बढ़ गया है।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • वक्त बदलने के साथ ही स्मार्टफोन्स हमारी जिंदगी का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं
  • दरअसल, ये फ्रॉड करने का एक तरीका है
  • ठग अच्छी भाषा के साथ-साथ ये बैंकिंग से जुड़े हुए शब्दों के बारे में भी पूरी जानकारी रखते हैं

वक्त बदलने के साथ ही स्मार्टफोन्स हमारी जिंदगी का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। केवल टच से ही भारी-भरकम फोन के जरिए हो जाते हैं। चाहे पेमेंट हो या पढ़ाई। कोरोना महामारी के बाद से आजकल फोन के जरिए काफी काम होने लगे हैं। इसी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड का रिस्क भी बढ़ गया है। फोन के साथ कई तरह फ्रॉड और हैकर्स का खतरा बना रहता है। ऐसे ही एक खतरे vishing के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

क्या होता है Vishing? 

दरअसल, ये फ्रॉड करने का एक तरीका है। इसमें साइबर ठग किसी भी रैंडम लोगों को फोन करते हैं और उनसे बैंक कर्मचारी या सरकारी टैक्स ऑफिसर बन कर बात करते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि ये अपराधी कॉल पर एकदम पेशेवर लगते हैं। इनके बोलने के तरीके से कोई भी चकमा खा जाए। ये अच्छी इंग्लिश में बात करते हैं या संबंधित क्षेत्र की भाषा पर भी पकड़ रखते हैं। 

अरमानों पर फिरा पानी! महिला ने ऑर्डर किया 1.5 लाख का iPhone, घर पहुंचा हैंड वॉश का बॉटल

ये ठग अच्छी भाषा के साथ-साथ ये बैंकिंग से जुड़े हुए शब्दों के बारे में भी पूरी जानकारी रखते हैं। ये मिनटों में विक्टिम के साथ ट्रस्ट बना लेते हैं। फिर बातों में फंसाकर कहते हैं कि उनका बैंक अकाउंट बंद हो जाएगा या आप ATM से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। अगर आपने तुरंत बैंक अकाउंट को पैन नंबर के साथ अपडेट नहीं किया या KYC की प्रक्रिया को अभी पूरा नहीं किया। 

इस बीच डर की वजह से लोग ठगों की बातों में आ जाते हैं और उनके मन मुताबिक काम करने लगते हैं। साथ ही अपराधियों द्वारा मांगे जाने पर कस्टमर ID, पासवर्ड, ई-मेल ID, फोन नंबर और यहां तक की OTP भी बता बैठते हैं। फिर इन जानकारियों की मदद से ठग विक्टिम के अकाउंट से पैसे साफ कर लते हैं। 

अगर करते हैं तो Google Chrome का इस्तेमाल तो सावधान! सरकार ने जारी की चेतावनी

ऐसे में इससे बचने के लिए हमेशा ध्यान रहे कि किसी भी अनजान व्यक्ति से कभी भी बात करते वक्त पूरी सतर्कता बरतें। किसी भी फर्जी लॉटरी कंपनी या गैरअधिकृत बैंक अधिकारी के चक्कन में ना पड़ें। ना ही किसी से फोन पर OTP या पासवर्ड जैसी गोपनिय जानकारियां साझा करें। 

अगली खबर