WhatsApp Message: नए साल पर लोगों ने जमकर भेजे व्हाट्सएप मैसेज, पार किया 100 अरब का आंकड़ा

WhatsApp Message: नए साल के मौके पर व्हाट्सएप मैसेंजर का लोगों ने बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया है। नए साल की पूर्वसंख्या पर लोगों ने 100 अरब से ज्यादा व्हाट्सएप मैसेज भेजे हैं।

WhatsApp Message
WhatsApp Message: नए साल लोगों ने खूब चलाया व्हाट्सएप, भेजे 100 अरब से ज्यादा मैसेज  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग व्हाट्सएप मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं। नए साल की पूर्वसंध्या पर व्हाट्सएप ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले एक दशक में व्हाट्सएप जबसे अस्तित्व में आया है, तब से इतने सारे मैसेज एक वक्त पर नहीं किए गए हैं। व्हाट्सएप ने जानकारी दी है कि यूजर्स ने नए साल की पूर्व संध्या पर 100 अरब से ज्यादा मैसेज भेजे हैं। जिसमें 20 अरब मैसेज सिर्फ भारतीय यूजर्स द्वारा भेजे गए हैं। 100 अरब में से 12 अरब मैसेज ईमेज थी। 

व्हाट्सएप द्वारा शेयर की गई एक प्रेस रिलीज में बताया गया है कि 31 दिसंबर को 24 घंटे में 100 अरब से ज्यादा व्हाट्सएप मैसेज भेजे गए हैं। ये एक रिकॉर्ड तोड़ संख्या है और व्हाट्सएप के अस्तित्व में आने के बाद से एक दिन भेजे गए मैसेज की सबसे ज्यादा संख्या है। 100 अरब मैसेज में से 12 अरब ईमेज मैसेज हैं। 

दुनियाभर में व्हाट्सएप के माध्यम से भेजे गए मैसेज की संख्या में भारतीयों को योगदान बड़ा है। इसे इस बात से ही समझ सकते हैं कि दुनियाभर में भेजे गए मैसेज में 20 फीसदी मैसेज सिर्फ भारतीयों द्वारा भेजे गए हैं। इससे साथ ही ये भी साफ होता है कि भारत व्हाट्सएप के लिए एक बड़ा बाजार है। व्हाट्सएप के माध्यम से यूजर्स टेक्स्ट, वीडियो, पिक्चर, स्टेटस, कॉलिंग और वॉइस नोट आदि भेज सकते हैं। 

व्हाट्सएप ने पिछले कुछ वक्त में कई नए फीचर जोड़े हैं। जैसे जीआईएफ, स्टीकर, वीडियो कॉलिंग, ग्रुप वीडियो कॉलिंग आदि फीचर व्हाट्सएप पर पिछले कुछ वर्षों में आए हैं। कंपनी जल्द ही इस प्लेटफॉर्म पर डार्क मोड और पेमेंट जैसे फीचर भी जारी कर सकती है। हालांकि ये फीचर कब तक आएंगे इसकी कोई जानकारी नहीं है।

अगली खबर