YouTube ने भारत में पेश किए दो नए हेल्थ बेस्ड फीचर, ऐसे आएंगे काम

YouTube ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म पर हेल्थ को लेकर मिलने वाली जानकारियों को विश्वसनीय बनाने के लिए दो नए फीचर्स को पेश किया है। गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने नए हेल्थ सोर्स इंफॉर्मेशन को पैनल को पेश किया है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने नए हेल्थ सोर्स इंफॉर्मेशन को पैनल को पेश किया है
  • इसके अलावा YouTube ने एक नए हेल्थ कंटेंट शेल्फ को भी ऐड किया है
  • हेल्थ सोर्स इंफॉर्मेशन पैनल फीचर ओरिजिनल सोर्सेज से वीडियोज को आइडेंटिफाई करेगा और उन्हें लेबल करेगा

YouTube ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म पर हेल्थ को लेकर मिलने वाली जानकारियों को विश्वसनीय बनाने के लिए दो नए फीचर्स को पेश किया है। गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने नए हेल्थ सोर्स इंफॉर्मेशन को पैनल को पेश किया है। ये विश्वसनीय स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी संस्थाओं के वीडियो को लेबल करेगा। इसके जरिए यूजर्स वेरिफाइड सोर्सेज के डेटा को आइडेंटिफाई कर सकेंगे। 

इसके अलावा YouTube ने एक नए हेल्थ कंटेंट शेल्फ को भी ऐड किया है। ये सर्च रिजल्ट में ऑथोरिटेटिव सोर्सेज के वीडियो को हाइलाइट करता है। दोनों ही नए फीचर्स इंग्लिश और हिंदी भाषा में उपलब्ध होंगे।  

Google Maps के जरिए ट्रेन का लाइव रनिंग स्टेटस चुटकियों में करें ट्रैक, जानें तरीका

YouTube ने गुरुवार को हेल्थ इंफॉर्मेशनल पैनल और हेल्थ शेल्फ वाले दो नए फीचर्स की घोषणा की है। हेल्थ सोर्स इंफॉर्मेशन पैनल फीचर ओरिजिनल सोर्सेज से वीडियोज को आइडेंटिफाई करेगा और उन्हें लेबल करेगा। इसका लक्ष्य ये है कि YouTube पर स्वास्थ्य संबंधी कंटेंट सर्च करने पर यूजर्स को भरोसेमंद संगठनों और संस्थानों के वीडियोज आसानी से मिल जाएं। वहीं, हेल्थ कंटेंट शेल्व फंक्शन के जरिए सर्टिफाइड सोर्सेज के वीडियोज प्लेटफॉर्म पर सर्च रिजल्ट में पॉप-अप होंगे। 

YouTube ने कहा कि वो इन नई स्वास्थ्य-केंद्रित सुविधाओं के लिए इन सोर्सेज को दर्शाने के लिए US नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन (NAM) द्वारा बुलाए गए विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा विकसित सिद्धांतों का उपयोग कर रहा है। 

Nothing Phone 1 का हुआ ऐलान, कंपनी के CEO ने कहा- हम देंगे Apple का अल्टरनेटिव

कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स इम्पैक्ट रिपोर्ट 2021 का हवाला दिया है और कहा है कि YouTube लाखों भारतीयों के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है। 69 प्रतिशत यूजर्स ने कहा कि YouTube COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से सूचना का एक विश्वसनीय स्रोत रहा है।
 

अगली खबर