Youtube ने बंद की यह लोकप्रिय ऐप, जल्द आएगी नई सर्विस

YouTube Vanced: वेंस्ड यूट्यूब ऐप यूजर्स को प्रीमियम सदस्यता के बिना यूट्यूब पर सभी वीडियो एड्स को ब्लॉक करने की अनुमति देता है।

YouTube Vanced app is being discontinued because of legal reasons
Youtube ने बंद की यह ऐप, अब जल्द आएगी नई सर्विस (Pic: iStock) 

YouTube Vanced: गूगल (Google) से कानूनी खतरे का सामना करने के बाद, लोकप्रिय वेंस्ड यूट्यूब ऐप को बंद किया जा रहा है। डेवलपर्स ने पुष्टि की है कि उन्होंने परियोजना के आगे के सभी विकास को रोक दिया है और वेंस्ड को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया है।

डाउनलोड लिंक भी हटेगा
ब्रांड ने एक ट्वीट में कहा, 'वेंस्ड को बंद कर दिया गया है। आने वाले दिनों में, वेबसाइट पर डाउनलोड लिंक को हटा दिया जाएगा। हम जानते हैं कि यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप सुनना चाहते हैं, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो हमें करने की आवश्यकता है। वर्षों से हमारा समर्थन करने के लिए आप सभी का धन्यवाद।'

मूल ट्वीट के जवाब के अनुसार, ऐप उन लोगों के लिए काम करना जारी रखेगा जिन्होंने इसे पहले से इंस्टॉल किया है। हालांकि, डेवलपर्स ध्यान दें कि एक मौका है कि यह एक दिन काम करना बंद कर सकता है।

क्या है यूट्यूब वेंस्ड?
यूट्यूब वेंस्ड मूल ऐप का एक संशोधित संस्करण है जो यूजर्स को प्रीमियम सदस्यता के बिना यूट्यूब पर सभी वीडियो विज्ञापनों को ब्लॉक करने की अनुमति देता है। वेंस्ड में एक सच्ची काली थीम भी शामिल है और एंड्रॉइड ऐप के लिए आधिकारिक यूट्यूब में अनुकूलन की पेशकश नहीं की गई है।

नई सर्विस ला रहा है यूट्यूब (YouTube New Feature)
इस बीच, यूट्यूब अपने एंड्रॉइड ऐप में वीडियो ट्रांसक्रिप्शन (Video Transcription) ला रहा है। इस नई सुविधा के साथ, यूजर्स को एक स्क्रिप्ट के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए कंप्यूटर के सामने बैठने की आवश्यकता नहीं है।

एक बार जब यह लाइव हो जाता है, तो वे वीडियो के विस्तृत विवरण के नीचे पाए गए 'शो ट्रांसक्रिप्ट' बटन पर क्लिक कर सकते हैं, जो किसी भी दिए गए अध्यायों और चैनल से अन्य सुझाए गए अपलोड के बीच मिला होता है।

ये ट्रांसक्रिप्ट विकल्प काफी कुछ वैसा ही दिखाई देते हैं जैसा कि कुछ समय से डेस्कटॉप पर उपलब्ध है, लेकिन मोबाइल के अनुकूल यूआई में स्थानांतरित कर दिया गया है।

अगली खबर