82 Teeth Removed:बिहार के एक लड़के के जबड़े से निकले '82 दांत', डॉक्टर्स भी रह गए हैरान

Bihar youth With Rare Tumour: बिहार की राजधानी पटना से एक बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है यहां डॉक्टरों ने एक लड़के के जबड़े के क्षेत्रों से 82 दांत निकाले हैं।

82 Teeth Removed news
नीतीश कुमार के जबड़े में सामान्य दांतों से अलग 50 दांत थे  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • ये लड़का पिछले पांच वर्षों से जबड़े के एक जटिल ट्यूमर ओडोन्टोम से पीड़ित था
  • लड़के नीतीश कुमार को जबड़े को ठीक करने के लिए एक ऑपरेशन करवाना पड़ा
  • नीतीश कुमार के जबड़े में सामान्य दांतों से अलग 50 दांत थे, जो रेयर माना जा रहा है

नई दिल्ली: बिहार के पटना से मेडिकल साइंस से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आई है जिससे ना सिर्फ आम लोग बल्कि इस प्रोफेशन से जुड़े डॉक्टर्स तक हैरान हैं, यह एक वास्तविक कहानी है जिसे जानकर हर कोई हैरान है। दुर्लभ ट्यूमर (Rare Tumour) से पीड़ित बिहार के एक किशोर के 3 घंटे के ऑपरेशन में उसके जबड़े से 82 दांत निकाले (82 Teeth Removed) गए हैं।

17 साल का नीतीश कुमार पिछले पांच वर्षों से जबड़े के एक जटिल ट्यूमर ओडोन्टोम से पीड़ित थे हालत की गंभीरता का मतलब था कि नीतीश को अपने जबड़े को ठीक करने के लिए एक ऑपरेशन करवाना पड़ा, जिसमें दो बड़ी गांठों में कुल 82 दांत थे।

जबड़े में "50 दांत" अधिक है जो एक औसत वयस्क के पास होता 

यह उस सेट से 50 दांत अधिक है जो एक औसत वयस्क के पास होता है। हालांकि, 17 साल की इस लड़की के लिए राहत इतनी आसान नहीं थी, जो सालों से ठीक से इलाज नहीं करा पा रहा था। सौभाग्य से, उन्होंने बिहार में इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में डॉक्टरों से परामर्श किया और अपने ऑपरेशन की डेट कंफर्म की।

एक सामान्य आदमी के "बत्तीसी" यानी 32 दांत होते हैं

नीतीश कुमार के जबड़े में सामान्य दांतों से अलग 50 दांत थे यानी एक सामान्य आदमी के 32 दांत होते हैं जिन्हें बत्तीसी कहते हैं। वक्त के साथ इनका आकार बढ़ने पर नीचे के दोनों जबड़े काफी फूल गए थे, वहीं इस ऑपरेशन के बाद वो लड़का अब स्वस्थ है हालांकि उसकी निगरानी भी की जा रही है ताकि कोई और दिक्कत सामने ना आए। वहीं डाक्टरों का दावा है कि देश में अभी तक ऐसा मामला नहीं आया है दोनों जबड़ों में फैले ट्यूमर की सर्जरी की गई, उसमें 82 दांतों का सेट सामने आया था।

डॉक्टर्स के मुताबिक जबड़े का यह ऑपरेशन अपने आप में इतिहास है,साथ ही यह ट्यूमर अपने आप में अलग है इस ट्यूमर को बायोप्सी के लिए भेजा गया है।

अगली खबर