CBSE 10th Result 2022: 98 परसेंट पर भी लड़कियों के निकले आंसू, 42 परसेंट लाकर लड़कों ने किया कोहली जैसा सेलिब्रेशन!

वायरल
आदित्य साहू
Updated Jul 22, 2022 | 16:49 IST

CBSE 10th Result 2022: छात्र सीबीएसई कक्षा 10 के टर्म 2 के रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। छात्र परीक्षा संगम और डिजिलॉकर के माध्यम से भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई कक्षा 10 के छात्रों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 94.40 प्रतिशत है।

cbse
सीबीएसई रिजल्ट मीम्स  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जारी हो गया CBSE 10वीं का रिजल्ट
  • डिजिलॉकर के माध्यम से मार्कशीट कर सकते हैं डाउनलोड
  • आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने कक्षा 10वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। छात्र सीबीएसई कक्षा 10 के टर्म 2 के रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। छात्र परीक्षा संगम और डिजिलॉकर के माध्यम से भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई कक्षा 10 के छात्रों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 94.40 प्रतिशत है। इस साल लड़कियों ने लड़कों से 1.41% बेहतर प्रदर्शन किया है। लड़कियों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 95.21% और लड़कों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 93.80% दर्ज किया गया है।

CBSE का 10वीं का रिजल्ट आने के साथ ही सोशल मीडिया पर इसे लेकर कई मीम्स शेयर किये जा रहे हैं। एक ट्वीट में लड़के और लड़कियों के मार्क्स को लेकर मजे लिए गए हैं। इसमें यह दिखाया गया है कि लड़कियों का 98 प्रतिशत नंबर आ जाने पर भी वह खुश नहीं होती हैं, जबकि लड़कों का 42 परसेंट मार्क्स मिलने पर भी वह विराट कोहली की तरह सेलिब्रेशन करने लगते हैं। इसके साथ ही रिश्तेदारों का भी रिएक्शन दिखाया गया है। 

सुप्रिया नाम की ट्विटर यूजर ने रिजल्ट आने के बाद पैरेंट्स द्वारा बच्चों की खातिरदारी की तस्वीर शेयर की है। इसमें बताया गया है कि 90 प्रतिशत लाने वाले बच्चों को मिठाई मिलेगी। 80 प्रतिशत मार्क्स लाने वाले बच्चों को बैडमिंटन मिलेगा। 70 प्रतिशत लाने वाले बच्चों की झाड़ू से पिटाई होगी। 60 प्रतिशत लाने वाले बच्चों की वाइपर से पिटाई होगी। वहीं 50 प्रतिशत मार्क्स लाने वाले बच्चों को बैट से पीटा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई के नतीजे जारी होने के बाद सभी बच्चों के लिए जरूरी मैसेज दिया है। पीएम मोदी ने लिखा, ‘हो सकता है कुछ स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से खुश नहीं हों। लेकिन उन्हें ये पता होना चाहिए कि एक परीक्षा कभी भी यह परिभाषित नहीं कर सकती कि आप कौन हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको आने वाले समय में कहीं ज्यादा सफलता मिलेगी।’

अगली खबर