[VIDEO] घोसले में घुसा था खतरनाक सांप, बच्चों के खातिर भिड़ी चिड़िया- मरते मरते बची

Snake and Woodpecker fight VIDEO: एक कठफोड़वा चिड़िया के अंडों को खाने के इरादे से सांप घोसले में घुस गया। दोनों की लड़ाई का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Snake and Bird fight
सांप और चिड़िया की लड़ाई  |  तस्वीर साभार: Getty Images
मुख्य बातें
  • कठफोड़वा चिड़िया और खतरनाक शिकारी सांप की लड़ाई वायरल
  • भारतीय वन सेवा अधिकारी (आईएफएस) सुशांत नंदा ने शेयर किया वीडियो
  • बच्चों को बचाने की कोशिश, सांप के हमले में मरते मरते बची कठफोड़वा चिड़िया

नई दिल्ली: एक मां की ममता और प्यार की इस दुनिया में किसी और चीज से तुलना नहीं हो सकती। यह बात यूं ही नहीं कही जाती है। समय समय पर इसके सबूत के तौर पर कई घटनाएं हमारे सामने आती रहती हैं। चाहे इंसान हो या जानवर हर मां अपने बच्चों से बेहद प्यार करती है और उनकी सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकती है। हाल ही में ऐसी ही एक मिसाल पेश करने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है और तेजी से वायरल हो रहा है। भारतीय वन सेवा अधिकारी सुशांत नंदा ने इस वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है।

एक कठफोड़वा चिड़िया अपने बच्चों को बचाने के लिए 10 फुट लंबे खतरनाक सांप से भिड़ गई। दोनों के बीच लड़ाई हो गई और सांप की चपेट में आकर चिड़िया दो बार मरते मरते बची। कठफोड़वा चिड़िया पेड़ के तनों में अपनी नुकीली चोंच से छेद करके घोसला बनाती है और इसी घोसले में अपने बच्चों को भी रखती है।

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक कठफोड़वा पेड़ के तन में मौजूद छेद में अपनी चोंच से वार करना शुरु कर देती है और कुछ ही देर में एक सांप बाहर निकल आता है और चिड़िया पर हमला करने लगता है। चिड़िया बार बार अपनी चोंच से सांप पर बार बार अलग अलग दिशा से हमला करती है हालांकि सांप भी उस पर बेहद घातक हमले करता है और कई बार कठफोड़वा की जान जाते जाते बचती है।

वीडियो को शेयर करते हुए आईएफएस सुशांत नंदा ने लिखा, 'धरती की कोई भी ताकत दुनिया में मां के प्यार का मुकाबला नहीं कर सकती। सांप से लड़ाई करते हुए एक कठफोड़वा चिड़िया अपने बच्चों को बचाने की कोशिश कर रही है।' यहां आप ये वीडियो देख सकते हैं।

लड़ाई का वीडियो देखकर लोग भी ट्विटर पर रोमांचित करने वाले कमेंट करते नजर आए और सबको यह जानने में दिलचस्पी थी कि चिड़िया अपने अभियान में सफल हुई या नहीं। अपने बच्चों को बचा सकी या नहीं।

सुशांत नंदा की ओर से शेयर किए गए वीडियो को अब तक करीब 16 हजार बार देखा जा चुका है और साथ ही सैकड़ों की संख्या में लोगों ने लाइक और शेयर भी किया है।

अगली खबर