Donkey's Milk: 'गधी का दूध' वो भी 10 हजार में एक लीटर, बिक रहा है महाराष्ट्र में, इसमें ऐसा क्या है 'खास'

Donkey's milk, 10 thousand per liter: आपने गाय, भैंस यहां तक की बकरी के दूध के बारे में ही सुना होगा, लेकिन यहां हम आपको गधी के दूध (Donkey's milk) के बारे में बता रहे हैं।

Donkey's milk Price
गधी का दूध बेहद गुणकारी माना जाता है  

नई दिल्ली: गाय और भैंस का दूध को खरीदने के लिए लगभग 40 से 50 रुपए प्रति लीटर के लिए देने पड़ते है। लेकिन हम आपको 10 हजार रुपए प्रति लीटर मिलने वाले दूध के बारे में बताएंगे, जी हां 10 हजार रुपए प्रति लीटर से मिलने वाला दूध, शायद दूध का इतना भाव सोच कर आप चौंक गए होंगे लेकिन यह सच्चाई है। 

महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में 10 हजार प्रति लीटर से मिलने वाला दूध है। यह दूध गाय या भैंस का नहीं है बल्कि गधी का दूध (Donkey's Milk) है जो इतने महंगे दामों में बेचा जा रहा है। गधी का दूध उस्मानाबाद जिले के उमरगा तहसील में स्पीकर लगाकर बेचा जा रहा है लोग भी इसे इतने महंगे दामों में खरीद रहे हैं। 

लोग इस दूध के एक लीटर नहीं खरीद पाते

नांदेड़ जिले के भोकर तहसील से धोत्रे परिवार उस्मानाबाद जिले के उमरगा तहसील में आकर यह दूध बेच रहा है। धोत्रे परिवार के पास लगभग 20 गधियां है जो इन गधियों का दूध बेचकर अपना गुजारा कर रहे है लोग इस दूध के एक लीटर नहीं खरीद पाते इसलिए 10 मिली खरीद लेते है जिसकी कीमत करीब 100 रुपए होती है गधी का दूध इतना महंगा बेचकर धोत्रे परिवार मालामाल हो गया है ।

क्यों खरीदा जाता है इतना महंगा दूध 

दरअसल गधी का दूध बेहद गुणकारी माना जाता है जो आपके बदन के रोग प्रतिकार शक्ति को भी बढ़ाता है यह दूध छोटे बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है और दमा और निमोनिया जैसे बीमारी को भी यह दूध काफी हद तक दूर करता है ऐसा कई लोगों का कहना है, यह दूध ज्यादा आसानी से भी नहीं मिलता है इसलिए इस दूध को काफी ज्यादा दामों में खरीदा जाता है। दूध बेचने वाले लक्ष्मी धोत्रे ने कहा की, यह दूध काफी आसानी से नहीं मिलता है, हमारे पुरखों से यह धंधा चलता आ रहा है यह दूध पीने से बच्चों की कई बीमारियां जाती है ऐसा दावा लक्ष्मी धोत्रे ने किया है। हम यह दूध बेचने के लिए कही राज्यो में भी घूमते है जैसे किआंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र  में हम घूमते हैं।

गधी का दूध आयुर्वेदिक होने के कारण इस दूध को लोग खरीद रहे हैं

वहीं स्थानीय नागरिक अमोल पाटिल ने भी कहा है की, नांदेड़ जिले से लोग यहां पर दूध बेचने के लिए आए हैं। गधी का दूध आयुर्वेदिक होने के कारण इस दूध को लोग खरीद रहे हैं। उन्होंने कहा है कि तकरीबन 10 हजार रूपये प्रति लीटर के दाम से वो यह दूध बेच रहे हैं, दूध आयुर्वेदिक होने के वजह से लोग इसे आजमा रहे हैं। वहीं एक डॉक्टर उदय मोरे का भी कहना है कि गधी का दूध शरीर के लिए गुणकारी माना जाता है इसलिए अगर गधी का दूध महंगा हो फिर भी हर रोज गधी का दूध पीने में कोई दिक्कत नहीं है।

अगली खबर