गजब: यहां खाने के दौरान चुटकी भर भी नमक मांगना है गुनाह, दिलचस्प है कारण

Weird Facts: भारत में जब कभी हम किसी को अपने घर बुलाते हैं या फिर कोई मेहमान हमारे यहां आते हैं, तो हम खाने के लिए उनसे जरूर पूछते हैं। खाना परोसने के बाद उनसे एक बात जरूर पूछते हैं कि कहीं नमक तो कम नहीं है। अगर आपको नमक कम लगता है तो बेझिझक मांग लेते हैं। लेकिन, एक देश ऐसा है जहां नमक मांगना किसी 'गुनाह' से कम नहीं है।

Dont ask for extra salt in Egypt Know About Weird Fact
एक्स्ट्रा नमक मांगना है गुनाह 
मुख्य बातें
  • दुनियाभर में अलग-अलग परंपराएं निभाई जाती हैं
  • मिस्त्र में खाने के दौरान एक्स्ट्रा नमक नहीं मांग सकते
  • नमक मांगने पर मेजबान बुरा मान जाते हैं

Egypt Weird Fact: ये दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। यहां की परंपराएं ( Weird Tradition) और सभ्यता अलग-अलग हैं। रीति-रिवाज से लेकर खान-पान और पहनावे तक में आपको अंतर देखने को मिल जाएंगे। कुछ के बारे में जानकर हमें खुशी होती है, जबकि कुछ के बारे में जानकर हम हैरान रह जाते हैं और उस पर यकीन तक करना मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसे ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में सुनकर एक पल के लिए झटका जरूर लगेगा और यकीन करना तक मुश्किल हो जाएगा।

भारत में जब कभी हम किसी को अपने घर बुलाते हैं या फिर कोई मेहमान हमारे यहां आते हैं, तो हम खाने के लिए उनसे जरूर पूछते हैं। खाना परोसने के बाद उनसे एक बात जरूर पूछते हैं कि कहीं नमक तो कम नहीं है। अगर आपको नमक कम लगता है तो बेझिझक मांग लेते हैं। लेकिन, एक देश ऐसा है जहां नमक मांगना किसी 'गुनाह' से कम नहीं है। ये बात सुनकर भले ही आपको यकीन ना हो रहा हो, लेकिन यह सच है। मिस्त्र में एक ऐसी परंपरा (Egypt Weird Tradition) है, जहां खाने के दौरान अलग से नमक मांगना गलत माना जाता है। 

ये भी पढ़ें -  ट्रेन के डिब्बों पर लिखे इन नंबर्स का होता है खास मतलब, छिपी है मजेदार जानकारी

भूलकर भी ना मांगे नमक...

अगर आप मिस्त्र में किसी के यहां गए हैं और खाना खा रहे हैं तो उनसे कभी एक्स्ट्रा नमक ना मांगे। क्योंकि, इसे गलत माना जाता है। इससे मिस्त्र के लोग नाराज हो जाते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे मेजबान का अपमान हो रहा है। मिस्त्र में ये अजीबोगरीब परंपरा सालों से चली आ रही है और लोग इसे दिल से निभा रहे हैं। तो जब कभी आपको मिस्त्र जाने का मौका लगे तो इस बात का जरूर ध्यान रखें। हालांकि, इसके अलावा अमेरिका और अन्य देशों में इस तरह की परंपराएं नहीं है। इसके अलावा मिस्त्र में कुछ रीति-रिवाज भारत से काफी मिलती-जुलती है।   

अगली खबर