दर्जनभर बैलगाड़ियों पर सवार होकर निकली बारात, पारंपरिक नृत्य करते हुए नजर आए बाराती [VIDEO]

आपने फिल्मों के अलावा कभी रियल लाइफ में भी बैलगाड़ियों पर बारात को जाते हुए देखा है? यूपी के देवरिया से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जहां दूल्हे सहित पूरी बारात बैलगाड़ी में नजर आ रही है।

Groom and the ‘baratis’ rode bullock-carts to reach wedding venue in Kushari village, Deoria
दर्जनभर बैलगाड़ियों पर सवार होकर निकली बारात, देखें वीडियो 
मुख्य बातें
  • बैलगाड़ियों में सवार होकर निकली बारात, देखते रहे लोग
  • यूपी के देवरिया में दूल्हे सहित बारात ने बैलगाड़ी में तय किया 35 किलोमीटर का सफऱ
  • सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, पारंपरिक नृत्य करते नजर आए लोग

देवरिया: आज के इस दौर में जहां दिखावे का ऐसा चलन है कि लोग बारात लग्जरी कारों में ही नहीं बल्कि हेलीकॉप्टर से तक ले जाते हैं, वहीं इसके उलट एक ऐसी तस्वीर भी सामने आई है जहां बारात बैलगाड़ी में निकल रही है। बारात का यह वीडियो उत्तर प्रदेश के देवरिया से सामने आया है जहां बारात किसी लग्जरी कार, घोड़े या हाथी में नहीं निकल रही है बल्कि बैलगाड़ी से निकल रही है। जिसने भी यह नजारा देखा वह देखते ही रह गया और पूरे नजारे को कैमरे में कैद कर दिया।

तय किया 35 किलोमीटर का सफऱ

 खबर के मुताबिक, बारात देवरिया के कुशहरी गांव की है जहां दूल्हा तथा बाराती बैलगाड़ी में सवार होकर निकले। बारात ने बैलगाड़ी से 35 किलोमीटर की दूरी तय की। इस दौरान बारात जैसे ही बाजार और मेन रोड से निकली तो देखने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा। ऐसा लग रहा था कि मानों हर कोई इसे अपने कैमरे में कैद करना चाह रहा थो।

दूल्हे ने बताई बैलगाड़ी में बारात निकालने की वजह
जब दूल्हे छोटे लाल से बैलगाड़ी में बारात निकालने की वजह पूछी गई तो उसने कहा, 'दूमैं लोगों को दिखाना चाहता था कि कैसे हमारे पूर्वज बारात निकालते थे और शादियां करते थे। आज गाड़ियों की वजह से यह परंपरा खत्म हो रही है और लोगों को पुरानी रीति-रिवाजों के बारे में पता नहीं है इसलिए मैंने बारात को बैलगाड़ी में ले जाने का फैसला किया।' दूल्हा छोटे लाल मुंबई में फिल्मों की शूटिंग टीम में काम करते हैं।

पारंपरिक नृत्य करते नजर आए बाराती
 बारात में जो भी बैलगाड़ियां निकली थी सभी की छत पर पीले रंग का कवर नजर आया। इतना ही नहीं बाराती डीजे की जगह लोकनृत्य पर थिरकते हुए नजर आए। इस दौरान फिल्म नदिया के पार का गाना, 'कौन दिशा में लेके चला रे बटोहिया...' पर भी बाराती डांस करते हुए दिखे। बारातियों से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बारात में बहुत आनंद आ रहा है और जब पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं तो हम इसके जरिए संदेश भी देना चाहते हैं।

अगली खबर