कराची ट्रैफिक पुलिस के लिए आफत बने चिंची रिक्शे, अब जारी किया फरमान 

जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक यातायात पुलिस के डीआईजी ने कहा कि बिना रूट परमिट और बिना जरूरी दस्तावेज वाले गैर-कानूनी चिंची रिक्शा चालकों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

 Karachi traffic police to fine people using Qingqi rickshaw
कराची ट्रैफिक पुलिस के लिए आफत बने चिंची रिक्शे।  |  तस्वीर साभार: YouTube

कराची : कराची ट्रैफिक पुलिस ने शहर केचिंची रिक्शा पर रोक लगाने के लिए बड़ा फैसला किया है। कराची ट्रफिक पुलिस के प्रमुख डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल इकबाल दारा ने छह और नौ सीटों वाले चिंची रिक्शे पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है। पुलिस के इस फैसले के बाद शहर के चिंची रिक्शा चालक परेशाना हैं। उनका कहना है कि इससे उनकी रोजी-रोटी पर संकट आ जाएगा। बता दें कि शहर में करीब 50 हजार से ऊपर चिंची रिक्शा हैं।

अवैध रिक्शों पर जुर्माना लगाएगी पुलिस
जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक यातायात पुलिस के डीआईजी ने कहा कि बिना रूट परमिट और बिना जरूरी दस्तावेज वाले गैर-कानूनी चिंची रिक्शा चालकों पर जुर्माना लगाया जाएगा। पुलिस अधिकारी ने कहा है कि जुर्माने के बाद भी यदि ये रिक्शे सड़क पर चलते पाए गए तो उन्हें जब्त कर लिया जाएगा। इससे पहले यातायात पुलिस ने इन रिक्शाचालकों के खिलाफ अभियान चलाया था जिसके बाद ये सड़कों से गायब हो गए थे लेकिन अभियान के कमजोर पड़ने के बाद ये एक बार फिर ये सड़कों पर दिखाई देने लगे हैं।   

चिंची रिक्शे पर बैठते हैं छह से नौ लोग
चिंची रिक्शा स्थानीय परिवहन का एक साधन है जिस पर छह से नौ लोग बैठते हैं। कराची में एक बड़ी आबादी रोजाना इन रिक्शों से यात्रा करती है। कुछ दिनों पहले प्रांतीय परिवहन विभाग ने ट्रैफिज डीआईजी और जिला के एसएसपी को पत्र लिखकर प्रांत में चल रहे इन रिक्शों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही थी।   

अगली खबर