Shocking! शख्स की जीभ हुई काली और उग आए बाल, जानिए कैसे और क्यों हुआ ऐसा

Man's tongue turns black : रोगी की जीभ पर पीले रंग के निशान के साथ घने बाल थे। रोगी में यह लक्षण देखकर डॉक्टर भी हैरान थे। जब डॉक्टरों ने जांच की तो फिर हकीकत का पता चला।

Man's tongue turned black and hair grew, know how and why this happened
शख्स की जीभ हुई काली व उग आए बाल,जानें कैसे और क्यों हुआ ऐसा 
मुख्य बातें
  • स्ट्रोक के बाद स्वस्थ हुए शख्स की जीभ काली
  • जीभ में उग आए बाल, डॉक्टरों ने बताई अलग वजह
  • रोगी को लिंगुआ विलोसा नाइग्रा रोग हो गया था

नई दिल्ली: केरल में एक चौंकाने वाला मामला सामने आय़ा है। एक एक आदमी की जीभ पर बालों की एक परत उगने के साथ काली हो गई। शख्स को डॉक्टर के पास ले जाया गया तो वो भी हैरान रह गए। दरअसल स्ट्रोक की बीमारी के बाद शख्स को यह दिक्कत आई। खबर के मुताबिक, स्ट्रोक के बाद खून के थक्के के कारण मस्तिष्क को ऑक्सीजन और रक्त की आपूर्ति बाधित हो जाती है, यदि रोगी को तत्काल चिकित्सा सहायता नहीं मिलती है तो यह एक संभावित घातक स्थिति है। और यदि रोगी जीवित रहता है, तो उसे अलग बीमारियों का खतरा बना रहता है। 

जीभ पर थे काले बाल

एक रिपोर्ट से पता चला है कि भारत के अज्ञात रोगी को स्ट्रोक से पीड़ित होने के बाद उसके शरीर के बाईं ओर पक्षाघात का सामना करना पड़ा। 50 वर्षीय रोगी ने खुद को खाने में असमर्थ पाया, इसलिए डॉक्टरों ने उसे तरल आहार खाने की सलाह दी। कई महीनों बाद, रोगी ने एक त्वचा विशेषज्ञ से मुलाकात की और अपनी जीभ पर विकसित होने वाले काले कोटिंग के बारे में पूछा। रोगी की जीभ, जैसा कि कोचीन के मेडिकल ट्रस्ट अस्पताल की एक टीम द्वारा वर्णित है, पर पीले रंग के निशान के साथ घने बाल थे - रोगी को लिंगुआ विलोसा नाइग्रा रोग हो गया था। काली बालों वाली जीभ एक अस्थायी और हानिरहित स्थिति होती है जो जीभ को काला और रोमदार बना देती है। इससे कोई नुकसान नहीं होता लेकिन यह देखने में बिलकुल अच्छा नहीं लगता।

काली बालों वाली जीभ कैसे ट्रिगर होती है?

एक काले बालों वाली जीभ तब होती है जब जीभ की सतह पर छोटे-छोटे धब्बे पपीला नामक बैक्टीरिया से भर जाते हैं - जिसमें स्वाद कलिकाएँ होती हैं। हालांकि यह ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन यह स्थिति देखने में परेशान करने वाली है और खराब मौखिक स्वच्छता से जुड़ी है। जब यीस्ट और बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं, तो उनका रंग फीका पड़ जाता है और बालों जैसी चीजें दिखने लगती हैं।

स्ट्रोक के कारण अक्सर साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे पढ़ने, निगलने, बोलने में कठिनाई और यहां तक ​​कि बहुत अधिक थकान भी महसूस हो सकती है। खबर के मुताबिक 'मरीज और देखभाल करने वालों को उचित सफाई उपायों के बारे में सलाह दी गई थी, और 20 दिनों के बाद मलिनकिरण (discolouration) ठीक हो गया।'

अगली खबर