Olive Ridley turtles: गहिरमाथा बीच का नजारा होता है विहंगम, आप भी कह उठेंगे वाह, देखें [VIDEO]

ओडिशा के गहिरमाथा बीच पर करोड़ों की संख्या में कछुए आते हैं और वो नजारा देखते ही बनता है।

Olive Ridley turtles: गहिरमाथा बीच का नजारा होता है विहंगम, आप भी कह उठेंगे वाह, देखें [VIDEO]
ओडिशा के गहिरमाथा बीच पर करोड़ों की संख्या में आते हैं कछुए 

वो करोड़ों की संख्या में ओडिशा के तटों पर दस्तक देते हैं। आपस में एक दूसरे से मिलते हैं और वो नजारा विहंगम होता है। बात ओलिव रिडले कछुवों की हो रही है जो केंद्रपाड़ा स्थिति बीच पर आते हैं। केंद्रपाड़ा का गहिरमाथा बीच पर कछुओं के नवजात बच्चे अपनी मां की गैरमौजूदगी में जन्म लेते हैं। 

1.48 करोड़ कछुओं का जन्म
गहिरमाथा के समुद्री तट पर गुरुवार तक कुल 1.48 करोड़ बच्चे इस दुनिया में आ चुके हैं। विकास रंजन डैश बताते हैं कि मानव रहित गहिरमाथा द्वीप पर ओलिव रिडले कछुओं का इस तरह से जन्म अलग है। डैश ने कहा कि कछुए 25 अप्रैल को अपने अंडों से बाहर निकलना शुरू कर दिए थे और उनके फॉग एंड तक पहुंच गए थे।कछुए के बच्चे 2.98 लाख घोंसले से निकले थे जिन्हें मादा कछुए ने अंडे दिए थे।

कछुए के बच्चे 2.98 लाख घोंसलों से निकले। इन घोंसलों को मादा कछुओं ने नसी-आईआई द्वीप पर अंडे देने के लिए खोदा था। वन्यजीव अधिकारी संकटग्रस्त प्रजातियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे उपाय कर रहे हैं। डैश ने कहा कि घोंसले से निकलने के बाद, बच्चा एक-एक घंटे के लिए समुद्र तट पर घूमता है और फिर समुद्र की ओर अपनी यात्रा शुरू करता है।

गहिरमाथा सबसे बड़े नेस्टिंग ग्राउंड में से एक
गहिरामाथा समुद्र तट को लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा घोंसला बनाने वाला मैदान माना जाता है। इस साल, 3.49 लाख मादा कछुए सामूहिक घोंसले के शिकार के लिए गहिरमाथा समुद्र तट पर आए थे जिसे 'अर्बिडादा' कहा जाता है।वन्यजीव अधिकारी ने कहा कि चूंकि घोंसले क्षतिग्रस्त नहीं हुए थे और ज्यादातर बरकरार रहे थे, इसलिए हैचलिंग उच्च स्तर पर थीं।प्रत्येक मादा ओलिव रिडले कछुए 100 से 120 अंडे देती है। इस खास अवधि के 45-50 दिनों के बाद बच्चे कछुए को पकड़ते हैं।

अगली खबर