'पोर्नोग्राफी पब्लिक हेल्थ क्राइसिस नहीं है, कुछ के लिए हो सकती है' 

 पोर्नोग्राफी को लेकर एक रिसर्च ने दावा किया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट नहीं है। 

'पोर्नोग्राफी पब्लिक हेल्थ क्राइसिस नहीं है, कुछ के लिए हो सकती है' 
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: IANS

न्यूयॉर्क: मौजूदा सबूत बताते हैं कि पोर्नोग्राफी कुछ व्यक्तियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, लेकिन यह सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के रूप में नहीं है, शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे किसी को नुकसान हो सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित, बोस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक संपादकीय में इस दावे के खिलाफ तर्क दिया कि पोर्नोग्राफी एक सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट हैऔर यह बताते हुए कि ऐसा दावा वास्तव में पब्लिक के हेल्थ को खतरे में कैसे डालता है।

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक अमेरिका में बोस्टन विश्वविद्यालय के किम्बर्ली एम. नॉर्टन और एमिली एफ रोथमैन ने कहा कि पोर्नोग्राफी को सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट घोषित करने का मूवमेंट एक विचारधारा में निहित है, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य संवर्धन के कई प्रमुख मूल्यों के विरोध के तौर पर है और एक राजनीतिक स्टंट है, यह उपलब्ध सबूतों पर नहीं है। जबकि 17 अमेरिकी राज्यों ने अश्लील साहित्य को सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट घोषित करते हुए नॉनबाइंडिंग प्रस्तावों को पेश किया है, लेखकों ने कहा कि अश्लील साहित्य सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र की परिभाषा को पूरा नहीं करता है।

स्पिकिंग या टिपिंग प्वाइंट तक पहुंचने के बजाय समय के साथ पोर्नोग्राफी का उपयोग लगातार बढ़ा है। यह सीधे तौर पर मृत्यु, बीमारी, संपत्ति विनाश, या जनसंख्या विस्थापन को प्रभावित नहीं करता है; और यह स्थानीय स्वास्थ्य सिस्टम को प्रभावित नहीं करता है। इसके बजाय, मौजूदा सबूत बताते हैं कि कुछ लोगों के लिए नकारात्मक स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं, जो अश्लील साहित्य का उपयोग करते हैं, बहुमत के लिए कोई पर्याप्त परिणाम नहीं, और कुछ के लिए सकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं।

लोगों को एक्सट्रीम पोर्नोग्राफी का कम इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना, हर तरह के इस्तेमाल को समाप्त करने की कोशिश करने के बजाय उचित नुकसान में कमी का लक्ष्य है। विशेषज्ञों के अनुसार बढ़ती हुई पोर्नोग्राफी साक्षरता भी उपयोगी होगी। शोधकर्ताओं ने कहा कि गलत आचरण से सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यबल को जुटाने की शक्ति बचाने के बजाय अनुचित नीति या वित्त पोषण की शिफ्ट हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अश्लील साहित्य के उपयोग समेत यौन व्यवहार के किसी भी रूप को परिभाषित करने से यौन स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए विरोधी होना है। 


 

अगली खबर