Rose Day: मर्सिडीज, ऑडी और BMW कारों से भी महंगा है ये गुलाब, 15 साल में पहली बार खिला था

Rose Day 2022: आमतौर गुलाब की कीमत, 500, 1000 या फिर दो हजार तक होता है। लेकिन, जूलियट रोज की कीमत 112 करोड़ रुपए है। सुनकर पैरों तले जमीन खिसक गई ना? किसी की भी खिसक जाएगी, क्योंकि इतना महंगा गुलाब कोई सोच भी नहीं सकता?

Rose Day Know About World Most Expensive Juliet Rose Which Price is 112 crore
जूलियट रोज की कीमत 112 करोड़ रुपए  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 7 फरवरी को हर साल मनाया जाता है रोज डे
  • दुनियाभर में गुलाब फूल की हजारों किस्म
  • जूलियट रोज की कीमत 112 करोड़ रुपए

Rose Day 2022: रोज डे (Rose Day) के साथ वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरुआत हो चुकी है। 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के साथ इसका समापन होगा। रोज डे पर लोग अपने चाहने वालों, प्यार करने वालों और जानने वालों को गुलाब का फूल भेंट करते हैं। वैसे तो दुनियाभर में गुलाब फूल की हजारों किस्म हैं। लेकिन, एक गुलाब ऐसा है, जो खुशूब, खूबसूरती के साथ-साथ कीमत को भी लेकर पूरी दुनिया में फेमस है। क्योंकि, आप एक पल के लिए मर्सिडीज, ऑडी और BMW कार खरीद सकते हैं। लेकिन, इस गुलाब को खरीदना सबके बस की बात नहीं है। रईसों को भी इस गुलाब को खरीदने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। तो इस रोज डे पर जानते हैं इस गुलाब की क्या खासियत है और यह इतना महंगा क्यों है?

इस गुलाब का नाम है जूलियट रोज (Juliet Rose)। आमतौर गुलाब की कीमत, 500, 1000 या फिर दो हजार तक होता है। लेकिन, जूलियट रोज की कीमत 112 करोड़ रुपए है। सुनकर पैरों तले जमीन खिसक गई ना? किसी की भी खिसक जाएगी, क्योंकि इतना महंगा गुलाब कोई सोच भी नहीं सकता? साल 2006 में पहली बार यह गुलाब दुनिया के सामने आया था। क्योंकि, इसकी खेती करना भी आसान नहीं है। बताया जाता है कि डेविड ऑस्टिन नाम के शख्स ने इस गुलाब को उगाया था। हैरानी की बात ये है कि इस गुलाब को उगाने में तकरीबन 15 साल लग गए थे। डेविड ने कई तरह के गुलाब को मिलाकर जूलियट रोज को तैयार किया है।   

ये भी पढ़ें -   RoseDay: सोशल मीडिया पर मजेदार अंदाज में लोग सेलिब्रेट कर रहे रोज डे, देखकर बन जाएगा दिन

खासियत में खुशबू भी शामिल

रिपोर्ट के अनुसार, इस खास तरह की प्रजाति वाले गुलाब को एप्रिकोट-ह्यूड हाइब्र‍िड का नाम दिया गया। डेविड ने 2006 में पहला जूलियट रोज पेश किया था, उस वक्त उसकी कीमत 90 करोड़ रुपए थी। हालांकि, कुछ वेबसाइट्स के मुताबिक, इसकी कीमत 5 मिलियन डॉलर यानी 37 करोड़ रुपए हैं। बात अगर इसकी खुशबी की हो तो यह परफ्यूम की तरह हल्की है। कई लोगों को इसकी खुशबू काफी पसंद आई। खुशबू के कारण भी इसकी अलग पहचान है। लोग इस गुलाब को तो काफी पसंद करते हैं, लेकिन इसे खरीदना सबके बस की बात नहीं है। तो इस गुलाब के बार में आपकी क्या राय है कमेंट कर जरूर बताएं।

अगली खबर