रूसी मिसाइल हमले में घर जमींदोज, जिंदगीभर का मिला जख्‍म, वायरल हो रही इस महिला की तस्‍वीर

यूक्रेन में रूसी हमले की चपेट में आम लोग भी आ रहे हैं। कई रिहायशी इलाकों में रूसी बमबारी की रिपोर्ट सामने आई है। रूस ने यूक्रेन के खार्कीव में भी बमबारी की है, जहां एक टीचर इसकी चपेट में आ गई। उसकी जान तो बच गई, पर खून से सने चेहरे के साथ उसकी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

पोलैंड में मेड‍िका बॉर्डर क्रॉसिंग पर जब यूक्रेन के शरणार्थी एक-दूसरे से मिले तो सब्र का बांध टूट पड़ा
पोलैंड में मेड‍िका बॉर्डर क्रॉसिंग पर जब यूक्रेन के शरणार्थी एक-दूसरे से मिले तो सब्र का बांध टूट पड़ा  |  तस्वीर साभार: AP

यूक्रेन में रूस के हमले के बाद से बड़ी संख्‍या में आम लोग भी हताहत हो रहे हैं। यूक्रेन का दावा है कि रूस रिहायशी इलाकों में भी बमबारी कर रहा है, जिसकी चपेट में बच्‍चे, बजुर्ग, महिलाएं सब आ रहे हैं। ऐसे कई वीडियो, फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जो यूक्रेन में रूस के हमले के बाद से तबाही के मंजर को बयां करते हैं। ऐसी ही एक तस्‍वीर अब यूक्रेन की एक शिक्षिका की आई है, जो रूस की बमबारी में तो बच गईं, पर बुरी तरह जख्‍मी हो गईं।

सोशल मीडिया पर जिस महिला टीचर की तस्‍वीर वायरल हो रही है, वह उत्‍तर पूर्वी यूक्रेन के खार्कीव शहर के चुगेव इलाके की रहने वाली हैं। उनका नाम ओलेना कूरिलो (52) बताया गया है, जिनकी पूरी जिंदगी इस युद्ध ने बदल दी है। यूक्रेन पर रूस के हमले और बमबारी में उनकी जान तो बच गई, लेकिन यह उन्‍हें जिंदगीभर का जख्‍म दे गया। स्‍कूल में इतिहास पढ़ाने वाली इस टीचर ने अब मरते दम तक मातृभूमि के लिए सब न्‍यौछावर कर देने का फैसला किया है।

रूस से युद्ध लड़ने को तैयार हैं 80 साल के यूक्रेनी बुजुर्ग, हर कोई कर रहा हौसले को सैल्‍यूट

वायरल हो रही महिला की तस्‍वीर

रूसी बमबारी में बाल-बाल बचीं ओलेना का खून से सना चेहरा और सिर पर पट्टी इंटरनेट पर उनकी एक अलग ही पहचान बन चुका है। उनकी यह तस्‍वीर खूब वायरल हो रही है, जो बताती है कि किस तरह यूक्रेन में आम लोग भी रूसी बमबारी और मिसाइलों के हमले से अछूते नहीं हैं। रूस ने खार्कीव शहर में जब बमबारी की तो इसमें ओलेना का घर नेस्‍तनाबूद हो गया। यूक्रेन ने यहां रूस द्वारा गैस पाइपलाइन को भी बम धमाके से उड़ाने का दावा किया है।

यूक्रेन में जब ट्रेन में भूखे-प्यासे लोगों के लिए चलने लगा लंगर, सिख युवक की कोशिश-Video

यूक्रेन में रोज बिगड़ते हालात के बीच युवाओं ने जहां रूस के खिलाफ लड़ने के लिए हथियार उठा लिए हैं और लोग सेना में भर्ती के लिए आगे आ रहे हैं, वहीं बड़ी संख्‍या में लोगा का यूक्रेन से पलायन भी जारी है, जिसने एक अलग संकट पैदा किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र शरणार्थी एजेंसी की ओर से शनिवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक करीब 1.2 लाख यूक्रेनी नागरिकों ने पोलैंड और अन्‍य पड़ोसी देशों में पलायन किया है। कई घंटों का सफर कर वे सुरक्षित जीवन की तलाश में अपने ही देश को छोड़कर किसी अन्‍य मुल्‍क की सीमा में दाखिल हो रहे हैं।
 

अगली खबर