JNU के इस कम्प्यूटर ऑपरेटर के नाम हैं 9 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, नाक से-मुंह से करता है तेज टाइपिंग

Vinod Chaudhary Guinness World Record: जेएनयू में कंप्यूटर ऑपरेटर विनोद कुमार चौधरी के नाम 9 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। 2014 में उन्होंने पहली बार रिकॉर्ड बनाया।

Vinod Kumar Chaudhary
विनोद चौधरी  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) के स्कूल ऑफ एनवायर्नमेंटल साइंसेज (एआए) के कंप्यूटर ऑपरेटर विनोद कुमार चौधरी घर पर एक संस्थान भी चलाते हैं। वह एक सामान्य व्यक्ति हो सकते थे जो छात्रों और जरूरतमंद लोगों को कंप्यूटर की मूल बातें सिखाता हो। लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि विनोद चौधरी के नाम 9 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं, जिनमें से आठ उन्हें टाइपिंग के लिए मिले हैं। चौधरी ने नाक से तेज टाइप करने, आंखों पर पट्टी बांधकर टाइप करने और माउथ स्टिक से टाइप करने के लिए रिकॉर्ड बुक में जगह बनाई है। उन्होंने 2014 में अपना पहला रिकॉर्ड बनाया था।

चौधरी ने बताया, 'मेरे पास अपनी नाक से, आंखों पर पट्टी बांधकर और मुंह की छड़ी से टाइप करने का रिकॉर्ड है। मैंने 2014 में अपनी नाक से टाइप करने का पहला रिकॉर्ड बनाया था। मेरे पास अन्य रिकॉर्ड हैं जैसे आंखों पर पट्टी बांधकर, एक हाथ से टाइप करना, एक उंगली से टाइप करना और माउथ स्टिक से टाइप करना। किसी ने मेरा रिकॉर्ड नहीं तोड़ा है। मैं अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ता हूं और सुधार करने की कोशिश करता हूं।' 

उन्होंने कहा कि मेरा नवीनतम रिकॉर्ड एक मिनट में 205 बार हाथ का उपयोग करते हुए सबसे अधिक टेनिस बॉल छूने का है। मुझे 2014 में ऐसे रिकॉर्ड बनाने की प्रेरणा मिली जब मैंने एक व्यक्ति को नाक से टाइप करते देखा। मुझे लगा कि मैं भी कर सकता हूं। मैंने अभ्यास करना शुरू किया और रिकॉर्ड तोड़ने तक जारी रखा।

विनोद ने बताया, 'मेरा नाक का उपयोग करके एक निर्धारित 103 वर्ण पाठ टाइप करने का रिकॉर्ड समय लगभग 46.3 सेकंड था। जब मैंने एक हाथ से टाइप किया, तो समय लगभग 6 सेकंड था। जब मैंने आंखों पर पट्टी बांधकर टाइप किया, तो वह भी लगभग 6 सेकंड का था। जब मैंने पहली बार माउथ स्टिक के साथ रिक्त स्थान के साथ टाइप किया, तो समय लगभग 18 सेकंड था। मैंने वह रिकॉर्ड तोड़ा और नया रिकॉर्ड समय 7.01 सेकंड है।'

चौधरी ने कहा कि वह एक एथलीट बनना चाहता था और बचपन से ही मिल्खा सिंह से प्रेरित था।

अगली खबर