कैनवास पर 3 साल के अरमान की 'कमाल की कलाकारी', उम्र छोटी सोच बड़ी

3 Saal ke Kalakar ki Karigari: तीन साल के अरमान रहेजा इस प्रदर्शनी के साथ इंडिया हैबिटेट सेंटर के इतिहास में एकल प्रदर्शनी लगाने वाले सबसे कम उम्र के कलाकारों में से एक बन गए।

child painter
कैनवास पर 3 साल के अरमान की 'कमाल की कलाकारी' 
मुख्य बातें
  • अरमान रहेजा ने इंडिया हैबिटेट सेंटर में अपनी पहली कला प्रदर्शनी आयोजित की
  • पेंटिंग बिक्री से प्राप्त आय को दान करने का अनूठा कदम उठाया
  • आर्ट से होने वाली आय कोविड-19 से प्रभावित /अनाथ बच्चों को दी जाएगी 

दिल्ली: दुनिया के सबसे युवा कलाकारों में से एक, तीन वर्षीय अरमान रहेजा ने इंडिया हैबिटेट सेंटर में अपनी पहली कला प्रदर्शनी आयोजित की। वसंत वैली स्कूल में पिछले साल से शिक्षण शुरू करने वाले इस विलक्षण प्रतिभा से बच्चे ने कोविड-19 से प्रभावित / अनाथ बच्चों को लाभान्वित करने के लिए पेंटिंग बिक्री से प्राप्त आय को दान करने का अनूठा कदम उठाया।

उनकी परिवेश के अवलोकन करने की प्रतिभा और पेंटिंग ने आगंतुकों का ध्यान आकर्षित किया। प्रदर्शनी में कई अन्य लोगों के बीच तमन्ना फाउंडेश की फाउंडर तमन्ना  उपस्थित रहीं, जिन्होंने दुनिया के बारे में बच्चे के बहुरूपदर्शक नजरिये को प्रोत्साहित किया। दिल्ली में जन्मे अरमान ने ऐक्रेलिक और वाटरकलर का पर कैनवास उपयोग करके अपने नजरिये एवं अनुकरणीय कला को दिखाया।

...पिछले साल ही नन्हे अरमान की इस क्षमता का एहसास हुआ

अरमान की मां, कशिश रहेजा का कहना है कि उन्हें पिछले साल ही इस क्षमता का एहसास हुआ जब अरमान ने रंगों के साथ खेलते हुए रंगों को बिखेरकर रंगों से असामान्य प्यार के संकेत दिखाए। उनकी मां एक इंटीरियर डिजाइनर हैं और सफलतापूर्वक अपना खुद का व्यवसाय चला रही हैं। कशिश ने कहा, बच्चे के उत्साह ने माता-पिता को उसे आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया, और 'उसकी शिक्षक सुश्री भावना ने भी उसके विचारों को सुव्यवस्थित करने में मदद की और उसे अपने विचारों को एक आकार में ढाला।'

'कलाकृतियां केवल रंगों का खेल नहीं बल्कि विचारशील रचनाएं'

अपने माता-पिता और शिक्षक से सहयोग मिलने के बाद, अरमान ने अपने पेंट करने के कौशल में एक अनुकरणीय बदलाव दिखाया। अरमान ने अलग-अलग रंगों के पेड़ों, फूलों को देखने के बाद पेस्टल रंगों में 'एक रंगीन जंगल' की  पेंटिंग बनाई।उनकी मां बताती हैं कि अरमान की कलाकृतियां केवल रंगों का खेल नहीं बल्कि विचारशील रचनाएं हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे सुपरनोवा और जेलिफ़िश जैसे शीर्षकों के साथ उसने हर कैनवस पर अच्छी तरह से पेंटिंग को हाथ और ब्रश के द्वारा बनाए है।

उन्हें पेंटिंग करते समय किसी को निर्देश देने की आवश्यकता नहीं 

उन्होंने बताया कि कैसे अरमान का काम सहज है, और उन्हें पेंटिंग करते समय किसी को निर्देश देने की आवश्यकता नहीं है। उनकी पेंटिंग 'ऑटम लीव्स - रेड एंड गोल्ड' उनकी उम्र से कहीं ज्यादा परिपक्व है। उन्होंने अपने पसंदीदा सॉफ्ट टॉय, एक तोते से भी प्रेरणा ली; उन्होंने जंगल में स्वतंत्र तोते का चित्रण, अलाइव एंड किक्किंग' को बनाया। अपने पसंदीदा खेलों से प्रेरित होकर, 'नॉट सो एंग्री बर्ड्स' खेल की तुलना में पक्षियों को बहुत अधिक शांत और शांत वातावरण में दिखाता है;  पेंटिंग में इफ़ेक्ट लाने के लिए अपनी उँगलियों और आलू के छाप  का उपयोग करता है।

चित्रों का दायरा उनकी कल्पना की तरह असीमित  है

एक कलाकार के दिमाग का एक सच्चा अवतार, अरमान ने अपने 'ट्विंकल ट्विंकल ब्लास्ट ऑफ' पीस के माध्यम से सितारों और चाँद को छूने के लिए दिल्ली के धुएँ से भरे आकाश से परे देखा। उन्होंने 'फ्रीक-टेल्स' में जटिल ज्यामितीय रेखाओं के साथ भी काम किया, जो वैश्विक कला, वास्तुकला और अभिव्यक्ति में उपयोग किए जाने वाले फ्रैक्टल की हालिया अवधारणा के अनुरूप है। अपने बेटे के काम को मिल रही पहचान से खुश कशिश ने कहा, 'हमारे माता-पिता ने हमेशा हमें लोगों में निहित क्षमता को महत्व देने के लिए कहा है। वह अपने कलात्मक पक्ष का आनंद लेते हैं, और हम उनका समर्थन करते रहना चाहते हैं।'

अगली खबर