Video: अफगान का एक और वीडियो वायरल, हथियारों के साथ ठुमके लगा रहे तालिबानी, जानें क्या है सच्चाई?

Fact Check: सोशल मीडिया पर अफगानिस्तान के नाम से एक और वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। लेकिन, जब इस वीडियो की जांच की गई तो सच्चाई कुछ और ही निकली।

viral Video Fact Check Armed Taliban Fighters Dancing After Capturing Afghanistan know about truth
अफगानिस्तान नहीं पाकिस्तान का वीडियो...  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर 'अफगानिस्तान' का एक और वीडियो वायरल
  • हथियारों के साथ डांस कर रहे हैं कुछ लोग
  • Fact Check में वीडियो की सच्चाई कुछ और

पूरी दुनिया में इन दिनों अफगानिस्तान की चर्चा हो रही है। क्योंकि, यहां तालीबान का कब्जा हो गया है। इसे लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं। खासकर, महिलाओं को लेकर लोग ज्यादा चिंतित हैं। आलम ये है कि सोशल मीडिया पर अफगानिस्तान से एक से बढ़कर एक खतरनाक वीडियो वायरल हो रहे हैं। कुछ वीडियो तो ऐसे भी हैं, जिन्हें देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो जा रहे हैं। इसी कड़ी में अफगानिस्तान का नया वीडियो सामने आया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि तालिबानी हथियारों के साथ जश्न मना रहे हैं। 

हाल ही में अफगान ट्रैफिक पुलिस का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक शख्स बीच सड़क पर खड़ा है। उसके पास हथियार था और हाथ में अजीबोगरीब यंत्र थे। इतना ही नहीं वर्दी के नाम पर उसने केवल एक टोपी पहनी थी। लोगों ने उस वीडियो को जमकर शेयर किया था। वहीं, सोशल मीडिया पर अफगानिस्तान के नाम से एक और वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद हथियारों के साथ ताबिलानी जश्न मना रहे हैं। जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं बैकग्राउंड में जबरदस्त म्यूजिक बज रहा है। वहीं, कुछ लोग हथियार लिए काफी अलग अंदाज में डांस करते हुए जश्न मना रहे हैं। तो पहले वीडियो देखें...


फेक है वीडियो

वीडियो देखकर जहां कुछ लोग हैरान हैं। वहीं, कुछ लोग डांस की तारीफ कर रहे हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इस वीडियो को शेयर किया जा रहा है। लेकिन, इस वीडियो को लेकर जो दावा किया जा रहा है वह सच नहीं है। AFP फैक्ट चेक के मुताबिक, यह वीडियो अफगानिस्तान का नहीं है। बल्कि, यह वीडियो पुराना है और पाकिस्तान का है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह वीडियो मार्च महीने का है और एक शादी के दौरान लोग जश्न मना रहे हैं। लिहाजा, यह वीडियो पूरी तरह फेक है।  
 

अगली खबर