महिला के मसूड़ों में और दांतों में अचानक से उगने लगे बाल, डॉक्टरों का भी चकराया सिर

दांतों और मसूड़ों में अचानक से बाल उगने लगे तो आप इसे क्या कहेंगे। सुनने में अजीब जरूरत लगता है लेकिन इस महिला के साथ कुछ ऐसी ही अजीबोगरीब चीजें हो रही है।

woman has hair grown in her gums teeth
महिला के मसूड़ों में उगने लगे दांत  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : क्या कभी आपने किसी के मुंह के अंदर बाल होने के बारे में सुना है। ये वाकई में काफी हैरान करने वाला है क्योंकि आम तौर पर ऐसा किसी के साथ होता नहीं है लेकिन यहां हम एक ऐसी महिला के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसके मुंह के अंदर यानि उसके दांतों में और उसके मसूड़ों में बाल उगने लगे हैं। डॉक्टर भी महिला के मुंह के अंदर इस तरह के लक्षण देखकर काफी हैरान हैं।

ये महिला इटली की बताई जाती है। डॉक्टरों ने इसके पीछे पॉलसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) नामक एक गंभीर बीमारी को वजह बताया है। 25 वर्षीय इस महिला को करीब 10 साल पहले अपने साथ हुई इस अजीब घटनाक्रम के बारे में पता चला था। उसे लगा कि उसके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा काफी मात्रा में बढ़ गई है जिसके कारण ऐसे बदलाव दिख रहे हैं। आंखों की पुतलियों जैसे बाल मसूड़ों में उगने लगे थे।

जब उसने पीसीओएस की दवाई लेनी बंद कर दी तो ये समस्या तेजी से बढ़ने लगी। जब डॉक्टरों ने उसके मसूड़ों के टिश्यू के अंदर माइक्रोस्कोप से देखा तो उन्हें इसकी कोई बड़ी वजह या लक्षण नहीं दिखाए दिए। महिला पहली बार 15 साल की उम्र में 2009 में इस समस्या को लेकर डॉक्टरों के पास गई थी।

उस समय उसके मुंह में, ठुड्डी में और गर्दन पर बाल उगने लगे थे। जांच में सामने आया था कि उसके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा काफी बढ़ गई थी साथ ही उसके ओवरी में सिस्ट की मात्रा भी बढ़ गई थी जिसके कारण ये समस्या आने लगी थी। पीसीओएस एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के उस हिस्से में भी बाल उग आते हैं जहां नहीं उगने चाहिए।

बताया जाता है कि दुनिया में ऐसे अन्य पांच व्यक्ति हैं जो इस समस्या से ग्रसित हैं और ये सभी इटली से हैं। इनके भी दांतों और मसूड़ों के अंदर से बाल उगने लगे थे।

अगली खबर