इस महिला ने एक साल से नहीं पिया है पानी का एक घूंट, इस तरह से रखती हैं खुद को तरोताजा

पानी हमारे जीवन का महत्वपूर्ण आधार है। हम यहां आपको एक ऐसी महिला से मिलवाने जा रहे हैं जिसने लगभग एक साल से पानी की एक घूंट नहीं पी है।

woman did not drink water since year ago
महिला ने एक साल से पानी नहीं पी (Sourse: Healthy Worthy)  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : कहा जाता है कि पानी जीवन का मूल आधार है। बिन पानी सब सून.. कहावत यूं ही नहीं प्रचलित है। डॉक्टर्स भी कहते हैं कि हेल्दी लाइफ के लिए एक दिन में कम से कम पांच लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने से कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं। यही कारण है कि हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखने वाली चीजों को खाने को कहा जाता है। 

अगर कोई उपवास में भी एक दिन तक पानी नहीं पीता है तो उसके स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ने लगता है। शरीर का 60 फीसदी हिस्सा पानी से बना होता है। पर यहां हम जिस महिला के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसने एक दिन नहीं, एक महीने नहीं बल्कि एक साल से पानी की एक घूंट नहीं पी है। आपको जानकर हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सच है। 

हम बात कर रहे हैं सोफी पैट्रिक नामक इस महिला की जिसकी कहानी सुनकर आप चौंक जाएंगे। सोफी इंडोनेशिया के बाली में एक योगा इंस्ट्रक्टर है, जिसका दावा है कि एक साल उसने पानी नहीं पिया है। वह 'ड्राय फास्टिंग' (सूखा उपवास) की विधि को अपनाती हैं।

35 वर्षीय इस महिला ने 1 साल पहले अपनी डाइट शुरू की है और इसका दावा है कि पानी पीना जब से उसने छोड़ा है, तब से उसके जोड़ों का दर्द सही हो गया है, उसकी सूजी आंखें सही हो गई है, उसकी एलर्जी की समस्या खत्म हो गई है और उसकी पाचन समस्या भी ठीक हो गई है। 

पैट्रिक एक दिन में 14 घंटों के लिए ड्राय फास्ट करती है, और वह केवल लिविंग वॉटर को पीती हैं। लिविंग वॉटर का मतलब है फलों को निचोड़ कर निकलने वाले लिक्विड या फ्रूट जूस। एक साल की उसकी डाइट में उसने सारे पोषक तत्व फलों, सब्जियों, जूस और नारियल पानी से प्राप्त किए हैं। 

उसने बताया कि डॉक्टरों ने भी कहा है कि इसमें कोई गलत नहीं है। मुझे अपने पफी आईज के लिए काफी समस्या थी और मैं सर्जनी कराने को तैयार ती लेकिन मेरे एक दोस्त ने मुझे ड्राइ फास्टिंग के बारे में बताया फिर मैंने इसे आजमाने पर विचार किया। 
उसने स्वीकार किया कि शुरुआती दिनों में जब उसे तेज प्यास लगती थी और पानी पीने की तेज इच्छा होती थी उसे कंट्रोल करने में बड़ी मुश्किल होती थी पर धीरे-धीरे उसने इस पर काबू पाना सीख लिया।   

(डिस्क्लेमर: ये दावा योगा इंस्ट्रक्टर सोफी पैट्रिक के द्वारा किया गया है। टाईम्स नाऊ हिंदी ना इसकी सिफारिश करता है और ना ही आपको ऐसा करने की सलाह देता है। कुछ भी आजमाने से पहले कृप्या अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर लें)

अगली खबर