World Emoji Day: कब, कैसे और कहां हुआ था इमोजी का जन्म, जानिए इसके पीछे की रोचक कहानी

World Emoji Day; हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है। सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले इमोजी की शुरुआत कैसे हुई थी जानिए इसके पीछे की कहानी-

world emoji day
वर्ल्ड इमोजी डे 
मुख्य बातें
  • हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है
  • वर्ल्ड इमोजी डे जेरेमी बर्ज ने 2014 में शुरू किया था वे इमोजीपीडिया के फाउंडर हैं
  • 2019 में स्माइलिंग फेस विथ हार्ट को मोस्ट पॉपुलर न्यू इमोजी का अवॉर्ड भी दिया गया था

आज वर्ल्ड इमोजी डे है। हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है। इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा सोशल मीडिया, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर किया जाता है। इसकी शुरुआत कब, कैसे और कहां से हुई इसके पीछे की कहानी बड़ी ही रोचक है। क्या है इसका इतिहास और कैसे ये पूरी दुनिया में पॉपुलर हो गया जानते हैं इसके बारे में विस्तार से- 

इसकी बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए लगातार इसमें नए-नए अपडेट्स आते गए। अब लगभग हर अवसर के लिए हर इमोशन के लिए डिजिटल वर्ल्ड में इमोजी मौजूद है। इससे सोशल मीडिया पर चैट करने वालों को भी बड़ी आसानी होती है। वे शब्दों में भले ना सही पर इमोजी के माध्यम से अपनी भावनाएं आसानी से जाहिर कर पाते हैं।

कैसे हुई इसकी शुरुआत

क्या आपका भी पाला किसी ऐसे व्यक्ति से पड़ा है जो सोशल मीडिया पर आपसे शब्दों और वाक्यों से ज्यादा इमोजी में बात करता है। अगर हां तो क्या आपने कभी सोचा कि ये इमोजी आया कहां से और कैसे इसकी शुरुआत हुई। यहां पर आज आपके सारे सवालों के जवाब यहां पर मिल जाएंगे। रोना, हंसना, डांस करना, खुशी, दुख, परेशान, खाना, कुकिंग, ट्रैवल, लोट पोट होकर हंसना आदि इन सभी तरह के भावनाओं को इमोजी के रुप में प्रकट किया जा सकता है।

दिल से दिल तक संवाद

इन डिजिटल आइकन्स का मतलब अब केवल आइकन्स तक ही सीमित नहीं रह गया है ये सीधा दिल से दिल तक संवाद करता है। समय के साथ-साथ इमोटिकॉन्स में गजब की बढ़ोत्तरी हुई है। डिजिटल वर्ल्ड में इमोटिकॉन्स की जैसे बाढ़ आ गई है आप इसकी गिनती भी नहीं कर सकते हैं।

वर्ल्ड इमोजी डे एक अनाधिकारिक हॉलीडे है जिसे जेरेमी बर्ज ने 2014 में शुरू किया था। वे इमोजीपीडिया के फाउंडर थे। तब से लेकर अब तक हर साल 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के तौर पर मनाया जाता है।

जानते हैं इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें-

एप्पल ने 2017 में ही वर्ल्ड इमोजी डे के मौके पर अपने आईओएस डिवाइसेस के लिए इमोजी की संख्या में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। अगर आप आईपफोन यूजर हैं तो आप अपने फोन पर इमोजी आइकन कैलेंडर पर जाकर देखेंगे तो पाएंगे कि इसकी तारीख 17 जुलाई है। 2015 में वर्ल्ड इमोजी डे के मौके पर पेप्सी ने पेप्सीमोजी लॉन्च किया था जिसमें इमोजी कीबोर्ड और पेप्सी कैन्स दिखाए गए थे। 2019 में स्माइलिंग फेस विथ हार्ट को मोस्ट पॉपुलर न्यू इमोजी का अवॉर्ड भी दिया गया था। अगर आप कर्दाशियां को फॉलो करते हैं तो आप ये जानकर खुश हो जाएंगे कि वर्ल्ड इमोजी डे 2018 के मौके पर किम कर्दाशियां ने अपनी किमोजी फ्रेगरेंस लाइन लॉन्च की थी।

अगली खबर