OMG: यहां मिली दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की मछली, 17 साल बाद टूटा वर्ल्ड रिकॉर्ड

वायरल
आईएएनएस
Updated Jun 21, 2022 | 16:45 IST

OMG News: कंबोडिया के मेकांग नदी में दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की मछली मिली है। इससे पहले सबसे बड़ी साफ पानी की मछली का पिछला रिकॉर्ड धारक 293 किलोग्राम की मेकांग विशाल कैटफिश थी।

World Largest Freshwater Fish Caught In Cambodia
सबसे बड़ी साफ पानी की मछली  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • कंबोडिया में मिली दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की मछली
  • मछली को देखने के लिए लगी लोगों की भीड़
  • 17 साल बाद टूटा पुरानी रिकॉर्ड

Ajab Gajab News: कंबोडिया के स्टंग ट्रेंग प्रांत में मेकांग नदी में एक दूरस्थ द्वीप के पास दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की मछली मिली है। यह घोषणा वंडर्स ऑफ द मेकांग, यूनिवर्सिटी ऑफ नेवादा रेनो के ग्लोबल वाटर सेंटर और इनलैंड फिशरीज रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ कंबोडिया के बीच की पहल, यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट से फंडिंग के साथ की गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने परियोजना का हवाला देते हुए बताया कि रिकॉर्ड तोड़ने वाला स्टिंगरे, (जिसे थूथन से पूंछ तक 13 फीट से अधिक नापा गया) 13 जून को स्टंग ट्रेंग शहर के दक्षिण में एक मछुआरे द्वारा मेकांग नदी के मध्य हिस्सों में लगाया गया था। दुनिया की सबसे बड़ी साफ पानी की मछली का पिछला रिकॉर्ड धारक 293 किलोग्राम की मेकांग विशाल कैटफिश थी, जिसे 2005 में थाईलैंड में पकड़ा गया था।

मछली को दोबारा नदी में छोड़ा गया

जानकारी के अनुसार, कंबोडियाई मछुआरे ने जल्दी से मेकांग अनुसंधान परियोजना के चमत्कारों से एक टीम से संपर्क किया, जिन्होंने एक लुप्तप्राय प्रजाति को वापस नदी में छोड़ने में मदद की। नेवादा विश्वविद्यालय, रेनो में एक मछली जीवविज्ञानी जेब होगन के लिए, स्टिंगरे खोज इस बात का प्रमाण है कि प्राकृतिक दुनिया अभी भी नई और असाधारण खोज कर सकती है। "छह महाद्वीपों पर नदियों और झीलों में विशाल मछलियों पर शोध करने के 20 वर्षों में, यह सबसे बड़ी साफ पानी की मछली है, जिसका हमने सामना किया है।"

ये भी पढ़ें -  OMG: शादी के 10 महीने बाद खुला बड़ा राज, पति की सच्चाई जान पत्नी के उड़ गए होश

असाधारण खोज

उन्होंने कहा कि यह एक बिल्कुल आश्चर्यजनक खोज है और इस प्रजाति के आसपास के रहस्यों और नदी के अविश्वसनीय खिंचाव को बेहतर ढंग से समझने के प्रयासों को सही ठहराया, जहां यह रहता है। पिछले महीने, उसी क्षेत्र के मछुआरों ने टीम को सूचना दी थी कि उन्होंने 400 पौंड की विशाल मादा स्टिंगरे पकड़ी है, जिसे अनुसंधान दल ने नदी में सुरक्षित रूप से छोड़ने में मदद की। कंबोडियन फिशरीज एडमिनिस्ट्रेशन के महानिदेशक पौम सोथा ने कहा कि इस विश्व रिकॉर्ड स्टिंगरे की खोज इस प्रजाति और इसके मूल आवास की रक्षा के लिए कंबोडिया में हमारे पास विशेष अवसर को इंगित करती है।

अगली खबर