113 Year Old Man:113 साल के हुए दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स, लंबी उम्र का राज बताते हैं रोज शराब पीना!

World oldest man alive turns 113: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति (पुरुष) घोषित वेनेजुएला के जुआन विसेंट पेरेज़ शुक्रवार को 113 साल के हो गए।

World oldest man alive turns 113
वेनेजुएला के Juan Vicente Pérez of Venezuela शुक्रवार को 113 साल के हो गए (फोटो साभार-Guinness World Records)  |  तस्वीर साभार: YouTube

नई दिल्ली: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) द्वारा दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति (पुरुष) घोषित वेनेजुएला के जुआन विसेंट पेरेज़  (Juan Vicente Pérez of Venezuela) शुक्रवार को 113 साल के हो गए। गिनीज ने जुआन को फरवरी में स्पेन के सैटर्निनो डे ला फुएंते गार्सिया के निधन के बाद सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति के रूप में मान्यता दी, जो 18 जनवरी को 112 साल और 341 दिनों तक जीवित रहे।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, उनके अपने 41 पोते, एक और 18 परपोते और एक दर्जन परपोते हैं। जुआन ने  27 मई को अपना 113वां जन्मदिन मनाने की उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मनाया और वह अपने परिवार और दोस्तों के साथ थे।

बताते हैं कि जब वह सिर्फ पांच साल के थे, जुआन ने गन्ने के खेतों में काम करना शुरू कर दिया और अपने पिता के साथ कॉफी की कटाई की और 10 साल की उम्र में एक स्थानीय स्कूल में गए हालाँकि, वह अपने शिक्षक के बीमार होने के बाद लंबे समय तक शिक्षा प्राप्त नहीं कर सका, लेकिन पढ़ने की मूल बातें सीख और लिख रहे हैं।

जुआन अब 113 है और अभी भी मजबूत हैं, थोड़ा ऊंचा रक्तचाप और हृदय संबंधी समस्याओं के अलावा, जो स्वाभाविक रूप से उसकी उम्र के साथ आते हैं, जुआन के चिकित्सक का कहना है कि वह अपने स्वास्थ्य की अच्छी अवस्था में हैं और दवा नहीं लेते हैं। 

इस लंबी उम्र का राज क्या है, आप पूछें? जुआन कहते हैं, "कड़ी मेहनत करो, छुट्टियों पर आराम करो, जल्दी सो जाओ, हर दिन एक गिलास अगुआर्डिएंट (drink a glass of aguardiente) पिओ, भगवान से प्यार करो और हमेशा उसे अपने दिल में रखो।"

वीडियो साभार-Guinness World Records

अगली खबर