आपके काम की खबर: इन दो तरीकों से जानें आधार कार्ड असली है या नकली

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated May 09, 2022 | 16:22 IST

Aadhaar Card Authentication: आधार को जनवरी 2009 में लॉन्च किया गया था। इसके लिए डेटा यूआईडीएआई द्वारा इकट्ठा किया जाता है, जो भारत सरकार की वैधानिक प्राधिकरण निकाय है।

Aadhaar Card Authentication: Here's how you can check the Aadhaar card is valid or not
Aadhaar Card Authentication: आपका आधार कार्ड असली है या नकली? ऐसे जानें  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • आधार नवजात से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक कोई भी प्राप्त कर सकता है।
  • UIDAI आधार को ऑनलाइन डाउनलोड करने की भी सुविधा देती है।
  • आधार डायरेक्ट लिंक से आप अपनी 12 अंकों की आईडी डाउनलोड कर सकते हैं।

नई दिल्ली। हर एक भारतीय नागरिक के पास आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना जरूरी है। साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि आपका आधार डेटा हर समय सही और अपडेट हो। चूंकि आधार का इस्तेमाल आपकी पहचान और पते के प्रमाण के रूप में किया जाता है, इसलिए आधार कार्ड की ऑथेंटिसिटी की जांच करना आवश्यक है। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल कई जालसाज नकली आधार बनाकर धोखाधड़ी करते हैं। जब किसी ऑर्गेनाइजेशन को पहचान के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड जमा किया जाता है, तो इसकी प्रामाणिकता को कैसे वेरिफाई किया जाए, यह सवाल अक्सर उठता है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, 'आधार' की जांच ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आसानी से की जा सकती है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय व PIB के अनुसार, आधार को सत्यापित करने के ये दो तरीके हैं-

Aadhaar Card Update: चुटकियों में बदलें आधार कार्ड में लगी फोटो, ये है आसान प्रोसेस

ऑनलाइन कैसे चेक करें आधार की ऑथेंटिसिटी
आधार धारक की  की पुष्टि https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar पर जाकर की जा सकती है। यहां आधार नंबर दर्ज करके आयु, लिंग, राज्य और मोबाइल के अंतिम तीन अंकों की जांच की जा सकती है।

ऑफलाइन तीरके से भी की जा सकती है जांच
आप ऑफलाइन भी आधार की ऑथेंटिसिटी चेक कर सकते हैं। हर आधार कार्ड, आधार लेटर, ई-आधार में एक सुरक्षित क्यूआर कोड होता है, जिसमें जनसांख्यिकीय जानकारी जैसे नाम, लिंग, जन्म तिथि, पता और साथ ही आधार नंबर की जानकारी होती है। क्यूआर कोड में दी गई जानकारी सुरक्षित होती है क्योंकि यह यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित है। कोड स्कैन करने के लिए आपके लिए प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर Aadhaar QR scanner ऐप उपलब्ध है।

Aadhaar Card: खो गया आधार तो चिंता की कोई बात नहीं, फोन में करें डाउनलोड, बेहद आसान है प्रोसेस

यूआईडीएआई निवासियों के लिए एक अतिरिक्त जांच के रूप में 'आधार' को वेरिफाई करने का सुझाव देता है, जैसे किसी कर्मचारी, डोमेस्टिक वर्कर, ड्राइवर, आदि को काम पर रखने के समय में। आम जनता भी किसी भी समय आधार की जांच कर सकती है।

अगली खबर