क्या आपको पता है आधार कार्ड 4 तरह के होते हैं? जानिए इन सबके फीचर्स और बाकी जानकारी

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated May 06, 2022 | 12:36 IST

Aadhaar Letter, eAadhaar, mAadhaar, Aadhaar PVC Card: आधार नंबर 12 अंकों की एक रैंडम संख्‍या है। इसमें नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ बायोमेट्रिक डिटेल होती है।

Aadhaar Card Types: What are the Features of Aadhaar Letter, eAadhaar, mAadhaar, Aadhaar PVC Card
4 तरह के होते हैं आधार, जानें क्या है इनकी खासियत  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • हर भारतीय निवासी के लिए आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज में से एक है।
  • नवजात से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक, हर कोई आधार के लिए एनरोल कर सकता है।
  • यह जरूरी है कि आपका आधार डेटा हमेशा सही और हमेशा अपडेटेड रहे।

नई दिल्ली। भारत के निवासियों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से फ्री में आधार कार्ड जारी किया जाता है, जिसका इस्तेमाल कंपनियों और सरकारी संस्थानों द्वारा केवाईसी वेरिफेकेशन के साथ प्रोफाइल बनाए रखने के लिए होता है। यूआईडीएआई निवासियों की सुविधा के लिए ना सिर्फ लंबा चौड़ा आधार जारी करता है, बल्कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा और भी कई तरह के आधार उपलब्ध कराए जाते हैं। 

क्या आपको पता है देश में कितने तरह के आधार जारी किए जाते हैं? (Aadhaar Card Type)

Aadhaar Card: आपका आधार कार्ड असली है या नकली? चुटकियों में ऐसे करें पता

आधार लेटर (Aadhaar Letter)
यह पेपर बेस्ड लैमिनेटेड लेटर होता है। इसमें जारी करने की तारीख और प्रिंट की तारीख के साथ सुरक्षित QR कोड भी होता है। आधार लेटर पोस्ट द्वारा निवासियों को फ्री में भेजा जाता है। लेकिन अगर यह खो जाता है, तो नए आधार लेटर के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे। नामांकन होने के बाद आधार बनने में 90 दिन तक का समय लगता है।

ई-आधार (eAadhaar)
ई-आधार आधार की ही एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है। इस पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर किए जाते हैं। आधार अधिनियम के मुताबिक, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी की तरह समान रूप से मान्य है। आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि मास्कड आधार (Masked Aadhaar) के तहत आप अपने डाउनलोड किए गए ई-आधार में अपना नंबर छिपा सकते हैं।

Aadhaar Card Update: चुटकियों में बदलें फोटो, फोन नंबर और एड्रेस, ये है प्रोसेस

एम आधार (mAadhaar) 
mAadhaar UIDAI द्वारा विकसित एक आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन है। इसे कोई भी इंस्टॉल कर सकता है। निवासियों के लिए गूगल प्ले स्टोर और iOS पर ऐप डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इसमें ऑफलाइन वेरिफिकेशन के लिए आधार सिक्योर QR कोड भी होता है। ई-आधार की तरह, एमआधार भी प्रत्येक आधार एनरोलमेंट या अपडेट के साथ जनरेट होता है और इसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

Aadhaar Card: खो गया आधार तो चिंता की कोई बात नहीं, फोन में करें डाउनलोड, बेहद आसान है प्रोसेस

आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card)
आधार पीवीसी कार्ड यूआईडीएआई द्वारा पेश किया गया आधार का सबसे नया रूप है। इसे कहीं भी आसानी से ले जाया सकता है। पीवीसी आधारित आधार कार्ड में डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित आधार सुरक्षित क्यूआर कोड होता है। इसमें फोटो और जनसांख्यिकीय जानकारी के साथ कई सुरक्षा फीचर्स होते हैं। इसे ऑनलाइन uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in के माध्यम से ले सकते हैं। इसके लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा। आधार पीवीसी कार्ड स्पीड पोस्ट के जरिए घर पर पहुंचाया जाता है।

Aadhaar PVC Card: घर बैठे कैसे ऑर्डर करें आधार स्मार्ट कार्ड? जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

अगली खबर