Aadhaar Card: आपके पास भी है आधार? तो घर बैठे मिलेगी ये नई सर्विस, आप भी जानें

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 07, 2022 | 12:18 IST

Aadhaar Card Update: यूआईडीएआई इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के पोस्टमैन को देश के सबसे दूर क्षेत्रों में घर- घर जाने और आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, जानकारी अपडेट करने और बच्चों का नामांकन करने के लिए प्रशिक्षण दे रहा है।

Aadhaar Card Update Door to door Aadhaar sewa to start soon
Aadhaar Card Update: घर बैठे मिलेंगी आधार से जुड़ी ये सभी सर्विस, आप भी उठाएं फायदा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सरकार आधार को भारतीयों की पहचान की आधारशिला बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है।
  • 12 अंकों वाला अद्वितीय आधार नंबर रोल आउट करने की जिम्मेदारी यूआईडीएआई की है।
  • मौजूदा समय में 72 शहरों में 88 यूआईडीएआई सेवा केंद्र हैं।

Aadhaar Card Update: भारत के सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी दस्तावेज में से एक है। नागरिकों को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किए जाने वाले आधार कार्ड से जुड़ी कई सुविधाएं मिलती हैं। कार्ड में छपी फोटो बदलवानी हो या एड्रेस, आज आधार सेवा केंद्र में जाकर या ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अब आधार धारकों को जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। मौजूदा समय में आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, एड्रेस या बॉयोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको जो भी दिक्कत आती है, आने वाले समय में वह नहीं आएगी। अब घर बैठे ही आपकी सारी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी।

शुरू होगी डोर- टू- डोर आधार सर्विस
दरअसल केंद्र सरकार आधार से जुड़ी सर्विसेस को घर पर पहुंचाने की तैयारी कर रही है। यूआईडीएआई जल्द ही घर- घर जाकर आधार सेवा (door-to-door Aadhaar sewa) शुरू करेगा। इसके लिए करीब 48,000 पोस्टमैन को ट्रेनिंग दी जा रही है। यानी आने वाले समय में पोस्टमैन ना सिर्फ स्पीड पोस्ट पहुंचाएंगे, बल्कि आपके घर तक आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, एड्रेस और बॉयोमेट्रिक अपडेट करने का भी काम करेंगे।

Aadhaar-pan link: नहीं किया पैन-आधार लिंक? अगले महीने से देना होगा दोगुना जुर्माना

ये है यूआईडीएआई का प्लान
यह ट्रेनिंग यूआईडीएआई की विस्तार योजनाओं के एक हिस्से के रूप में दी जा रही है, जिसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचना है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि यूआईडीएआई दूसरे भाग में सभी 1,50,000 पोस्ट अधिकारियों को कवर करने की योजना बना रहा है।

अधिकारी ने बताया कि अब तक हमने बच्चों के एनरोलमेंट के लिए टैबलेट और मोबाइल आधारित किट का इस्तेमाल करके आईपीपीबी पोस्टमैन पर पायलट के तौर पर काम किया है। अब हम इसका विस्तार करेंगे ताकि वे लैपटॉप या डेस्कटॉप के जरिए दूरस्थ क्षेत्रों में आधार की जानकारी भी अपडेट कर सकें।

Masked Aadhaar Card: क्या है मास्क आधार कार्ड, जिसमें नहीं है कोई रिस्क, ऐसे करें डाउनलोड

सिर्फ आईपीपीबी पोस्टमैन ही नहीं, आधार जारी करने वाला निकाय यूआईडीएआई लगभग 13,000 बैंकिंग संवाददाताओं को भी शामिल करना चाहता है जो वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सामान्य सेवा केंद्र के साथ काम कर रहे हैं।

प्रत्येक जिले में आधार सेवा केंद्र शुरू करने की योजना
यूआईडीएआई देश के 755 जिलों में से प्रत्येक में आधार सेवा केंद्र शुरू करने की भी योजना बना रहा है। यूआईडीएआई का देश के सभी 7224 ब्लॉकों में 'मिनी' आधार सेवा केंद्र खोलने का भी इरादा रखता है।

अगली खबर