कहीं WhatsApp पर आपको भी तो नहीं मिला 25 लाख की लॉटरी वाला मैसेज? रहें सावधान

साइबर अपराधी आजकल WhatsApp जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का भी इस्तेमाल लोगों को ठगने के लिए करने लगे हैं। वॉट्सऐप में नए-नए स्कैम्स के वायरल होने की जानकारी आमतौर पर मिलती रहती है। इस बार फिर वॉट्सऐप में एक स्कैम वायरल हो रहा है और ये पुराना ही स्कैम है। स्कैमर्स लोगों को वॉट्सऐप में मैसेज भेज रहे हैं कि उन्होंने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीत ली है।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • स्कैमर्स मैसेज को ऑथेंटिक दिखाने के लिए अमिताभ बच्चन की फोटो और कौन बनेगा करोड़पति (KBC) का नाम इस्तेमाल कर रहे हैं
  • लोगों को ये मैसेज नॉन-इंडियन नंबर +92 306 0373744 के जरिए भेजा जा रहा है
  • इसमें दावा किया गया है कि यूजर को 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है

साइबर अपराधी आजकल WhatsApp जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का भी इस्तेमाल लोगों को ठगने के लिए करने लगे हैं। वॉट्सऐप में नए-नए स्कैम्स के वायरल होने की जानकारी आमतौर पर मिलती रहती है। इस बार फिर वॉट्सऐप में एक स्कैम वायरल हो रहा है और ये पुराना ही स्कैम है। स्कैमर्स लोगों को वॉट्सऐप में मैसेज भेज रहे हैं कि उन्होंने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीत ली है। जबकि सच में ऐसा कुछ भी नहीं है बल्कि लोगों को ठगने का तरीका मात्र है। 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक स्कैमर्स मैसेज को ऑथेंटिक दिखाने के लिए अमिताभ बच्चन की फोटो और कौन बनेगा करोड़पति (KBC) का नाम इस्तेमाल कर रहे हैं। लोगों को ये मैसेज नॉन-इंडियन नंबर +92 306 0373744 के जरिए भेजा जा रहा है। इस मैसेज में एक पोस्टर शामिल है। इसमें दावा किया गया है कि यूजर को 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है। 

पोस्टर में ये भी लिखा गया है कि जीतने वाले यूजर को 07666533352 नंबर पर कॉल करना है और अपनी लॉटरी के बारे में जानकारी देनी है। इस पोस्टर के साथ अपराधी एक वॉयस मैसेज भी भेजते हैं, जिसमें पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया समझाई गई है। जाहिर है कि ये स्कैम है और लोगों को इससे दूर रहना है। ठग इन तरीकों का इस्तेमाल पहले भी लोगों से उनकी फायनेंशियल डिटेल निकलवाले के लिए कर चुके हैं। इसके बाद ये लोगों का पैसा अकाउंट से साफ कर लेते हैं। 

ऐसे पहचानें स्कैम्स: 

  • जिस भी मैसेज में लॉटरी या पैसे जीतने की बात की जा रही हो उस पर बिल्कुल ध्यान ना दें। 
  • अननोन नंबर्स से आए संदिग्ध मैसेजेस को लेकर पूरी तरह सतर्कता बरतें। 
  • स्कैमर्स द्वारा भेजे गए मैसेज आमतौर पर निम्न स्तर के होते हैं। इनमें मात्राओं और व्याकरण भारी गलतियां होती हैं। ऐसे में इन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है। 

ऐसे रहें सेफ: 

  • अगर आपको किसी मैसेज के स्कैम होने का शक हो उसे तुरंत ब्लॉक करें। 
  • किसी भी संदिग्ध लगने वाले मैसेज को ओपन ही ना करें। 
  • किसी भी तरह के लिंक को ना क्लिक करें। किसी से OTP शेयर ना करें। 
  • ऐसे मैसेजेस को किसी को भी फॉर्वर्ड ना करें। 
अगली खबर