Bengaluru: पानी में डूबी महंगी कारें, क्‍या बाढ़ से हुए नुकसान को कवर करेगी इंश्‍योरेंस पॉलिसी?

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Sep 09, 2022 | 14:08 IST

Bengaluru Floods: देश की आईटी राजधानी के नाम से प्रसिद्ध बेंगलुरु में बाढ़ जैसे स्थिति उत्पन्न हो गई थी। इस दौरान पहिया वाहन चलाने वालों को पानी से भरी सड़कों पर वाहनों को धकेलते हुए देखा गया।

Bengaluru heavy rains know if vehicle insurance will cover damage to cars
Bengaluru:पानी में डूबी कार का क्या होगा,कवर मिलेगा या नहीं? 
मुख्य बातें
  • हाल ही में बेंगलुरु में मूसालाधार बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया था।
  • वहां लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए नौकाओं और ट्रैक्टरों का इस्तेमाल करते दिखे।
  • शहर की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वारल हो गईं।

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों में, कई वीडियो और तस्वीरें ऑनलाइन शेयर की गई हैं, जिसमें देखा गया है कि बेंगलुरु में कई सोसाइटी और गाड़ियां भारी बारिश की वजह से पानी में डूबी हुई हैं। ज्यादातर कार मालिक सोच रहे हैं कि उनकी कार मौजूदा कार इंश्यरोरेंस कवर के तहत सुरक्षित है या नहीं। आप बाढ़ के पानी से नुकसान होने पर आप अपने वाहन को बचा सकते हैं। अगर आपकी कार बाढ़ के पानी में क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो आप पहले अपने बीमाकर्ता से संपर्क करके वाहन की मरम्मत की लागत के लिए क्लेम करें।

इंश्योरेंस लेने से पहले उसकी शर्तों को समझ लें
हालांकि आपको यह भी समझने की जरूरत है कि सभी मामलों में कार इंश्योरेंस आपकी मदद नहीं कर सकती है क्योंकि विभिन्न बीमाकर्ताओं की पॉलिसी की शर्तें भी अलग- अलग होती हैं। इसलिए, कार इंश्योरेंस पॉलिसी (Car Insurance Policy) का लाभ उठाने से पहले इसकी विशेषताओं और लाभों को समझना महत्वपूर्ण है।

बारिश ने बेंगलुरु के अरबपतियों का भी किया बुरा हाल, देखें तस्वीरें

कार मालिकों के लिए एक सबक है बेंगलुरु की बाढ़
बेंगलुरु की बाढ़ (Bengaluru floods) कार मालिकों के लिए एक सबक हो सकती है क्योंकि वे अब उन ऐड-ऑन के लाभों को समझेंगे जो बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के मामले में वाहनों को कवर करते हैं। आप अपने वाहन को अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पूर्ण सुरक्षा के लिए एड-ऑन के साथ मोटर बीमा पॉलिसी के साथ पर्याप्त रूप से कवर किया गया है।

क्या है मोटर बीमा प्लान? (What is Motor Insurance Plan)
एक व्यापक मोटर बीमा योजना आपके वाहन को बाढ़, चक्रवात, थंडर स्टॉर्म, भूकंप आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले किसी भी नुकसान से बचाती है। व्यापक कवर के साथ-साथ आपको अपने वाहन की अतिरिक्त सुरक्षा के लिए ऐड-ऑन कवर की भी आवश्यकता होती है।

बेंगलुरु में भारी बारिश से हाहाकार, एक रात के लिए 40,000 रु चार्ज कर रहे हैं होटल, फिर भी फुल है बुकिंग

प्राकृतिक आपदाओं के अलावा, पॉलिसी मानव निर्मित आपदाओं जैसे एक्सीडेंटल डैमेज, आग या विस्फोट, चोरी, और थर्ड पार्टी की देनदारियों से भी कवर करती है।

अगली खबर