Solar Pump Yojana: PM सोलर पंप योजना के लिए कैसे करें आवेदन, किन किसानों को मिलेगा लाभ, चाहिए होंगे ये दस्तावेज

PM Kusum Yojana Online Registration: पीएम कुसुम योजना के तहत किसान अब सोलर पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य किसानों को डीजल मुक्त सिंचाई से अवगत कराना है, ताकि किसानों की आमदनी को बढ़ाने के साथ ईंधन की बचत की जा सके।

solar pump yojana 2022,kusum solar pump yojana 2022,solar pump yojana,kusum solar pump yojana
किसान कैसे करें सोलर पंप योजना के लिए आवेदन 
मुख्य बातें
  • खेतों में सोलर पंप लगवाने के लिए मिल रहा 60% का छूट।
  • इस योजना का उद्देश्य डीजल मुक्त सिंचाई है।
  •  प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर हो रही है धोखाधड़ी, रहें सावधान।

PM Kusum Yojana 2022, Solar Pump Online Registeration: एक तरफ जहां प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत देश के भूमिधारक किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है, वहीं दूसरी ओर पीएम कुसुम योजना (What is PM Kusum Yojana) के तहत छोटे से बड़े किसानों को सोलर पंप (Solar pump scheme) मुहैया करवाया जा रहा है ताकि किसान सूखे की मार से बच सकें और उपज को पहले की तुलना में बढ़ाया जा सके।  इस योजना के तहत सरकार किसानों के खेतों में सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप लगवा रही है।  इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षाम उत्थान महाभियान योजना है। बता दें इस स्कीम के तहत किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप लगवाने के लिए 60 प्रतिशत तक सब्सिडी (PM Solar Pump scheme) दी जाती है, यानी इसका कुल खर्चा 30 से 40 प्रतिशत  अपने पास से देना होता है। देश के करोड़ो किसान इस योजना का फायदा उठा रहे हैं। यह किसानों के आय का स्रोत भी बन गया है। 

आंकड़ो पर नजर डालें तो उत्तर प्रदेश व बिहार के करीब 70 प्रतिशत किसान सूखे की मार झेल रहे हैं। वहीं कई किसान ऐसे हैं, जो आज भी डीजल के इंजनों से सिंचाई करते हैं, इस कारण किसानों की आमदनी का एक बड़ा हिस्सा फसल की लागत में खर्च हो जाता है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना का उद्देश्य किसानों को डीजल मुक्त सिंचाई से अवगत कराना है ताकि किसानों की आमदनी को बढ़ाने के साथ ईंधन की भी (PM Kusum Yojana 2022) बचत की जा सके। इस योजना को लागू हुए करीब 3 साल होने जा रहे हैं, लेकिन आज भी किसानों की एक बड़ी आबादी है, जो इससे वंचित है। ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे कि, खेत में सोलर पंप के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं।

SBI ने दी बड़ी खुशखबरी, अब फ्री में उठाएं इस सर्विस का लाभ

How to apply for PM Solar Pump Scheme (सोलर पंप योजना के लिए आवेदन कैसे करें)

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत अपने खेतों में सोलर पंप (Solar Pump) लगवाने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर जाएं। होमपेज पर जाकर जारी दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। दाहिने तरफ सोलर पंप के लिए पंजीकरण का विकल्प दिया गया है, यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद आवेदन फॉर्म में (Solar Pump Yojana Registration) पूछी गई सारी जानकारी दर्ज करें तथा मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें। आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। पंजीकरण स्वीकार होने के बाद आवेदन फॉर्म में दर्ज मोबाइल नंबर पर टोकन नंबर आ जाएगा। तथा केंद्र सरकार द्वारा पंप के लिए 60 प्रतिशत लागत मुहैया करवाया जाएगा, आपको इसके लिए मात्र 30 प्रतिशत खर्च जमा करवाना होगा। कुछ ही दिनों में आपके खेतों में सोलर पंप लगवा दिए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें, यहां जारी दिशा निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

PM Solar Pump Scheme important documents list

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के लिए अप्लाई करने के लिए आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए। प्रति मेगावाट के लिए करीब 2 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी। किसान भूमि के अनुपात में 2 मेगावाट क्षमता के लिए आवेदन कर सकता है। यहां आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, राशन कार्ड, पंजीकरण की कॉपी, किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा जारी सालाना आय, ऑथोराइजेशन पत्र, खेतौनी (खेत के दस्तावेज) आदि दस्तावेज होने चाहिए। बता दें इसकी छायाप्रति स्कैन कर आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। यहां जानकारी के लिए आपको बता दें कि सोलर पंप के लिए 30 प्रतिशत का ऋण आपको बैंक द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।

ओवरवर्किंग करने पर भाग जाएगा माउस, सदमे में आई बड़ी-बड़ी कंपनियां

PM Solar Pump Scheme official website name

हाल ही में नवीन एवं नवीनकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर सभी लोगों को आगाह किया है, कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले वेबसाइटों से सावधान रहें। मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कई फर्जी वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन आवेदकों से प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर पंजाकर शुल्क व पंप की कीमत का भुगतान करने को कह रहे हैं। ऐसे में लोगों को आगाह किया जाता है कि, ऐसी साइटों से सावधान रहें।

अगली खबर