आगरा मेट्रो: 29.4 किमी लंबे ट्रैक पर दौड़ेगी मेट्रो, ट्रेन का फर्स्ट लुक आया सामने

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 09, 2022 | 14:07 IST

Agra Metro: आगरा मेट्रो ट्रेन हल्के लेकिन मजबूत स्टेनलेस स्टील कार बॉडी से बनी है। खतरनाक पदार्थों को खत्म करने के लिए कोचों में CO2 सेंसर आधारित एयर कंडीशन सिस्टम लगाया जाएगा।

first look of Agra Metro Rail Project presented
Agra Metro: देखें आगरा मेट्रो का फर्स्ट लुक, यात्रियों के लिए हैं कमाल के फीचर्स  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्रत्येक ट्रेन तीन कार कन्फिगरेशन में लगभग 960 यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम होगी।
  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एल्स्टॉम के प्रोजेक्ट्स में सिडनी मेट्रो, क्वींसलैंड मेट्रो और मॉन्ट्रियल मेट्रो शामिल हैं।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2020 में आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के निर्माण का उद्घाटन किया था।

Agra Metro: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPMRC) और रोलिंग स्टॉक निर्माता एल्सटॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया ने आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए नई MOVIA ट्रेन के एरोडायनामिक मॉड्यूलर डिजाइन का पहला लुक पेश किया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने डिजिटल रूप से ट्रेन के फर्स्ट लुक का अनावरण किया। ट्रेनों की डिजाइन स्पीड 90 किमी प्रति घंटा होगी। समय की बचत और रोलिंग स्टॉक की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, यूपीएमआरसी ने कानपुर और आगरा मेट्रो रेल परोजेक्ट के लिए रोलिंग स्टॉक और सिग्नलिंग के लिए एकीकृत अनुबंध किया था।

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि, आगरा मेट्रो (Agra Metro Rail Project) के लिए मेट्रो के डिब्बों का निर्माण गुजरात के सावली में किया जा रहा है। यह भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि है। आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को 87 कोच यानी 29 रोलिंग स्टॉक (मेट्रो ट्रेनें) में हर एक 3 कोचों की सप्लाई की जानी है। सीएम आदित्यनाथ ने पिछले साल 18 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कानपुर और आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट की पहली प्रोटोटाइप ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।

आगरा मेट्रो रूट (Agra Metro Route)
मेट्रो ताजमहल (Taj Mahal), आगरा फोर्ट (Agra Fort), सिकंदरा और शहर के अन्य परिवहन नोड्स जैसे रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के बीच एक सेतु का काम करेगी। इससे आगरा के 30 लाख निवासियों को लाभ होगा। मेट्रो 29.4 किमी लंबे ट्रैक पर चलेगी और पूरे शहर में 27 स्टेशनों को कवर करेगी।

आगरा मेट्रो फीचर्स (Agra Metro Features)
एरोडायनामिक मॉड्यूलर डिजाइन के साथ, यह बेहतरीन यात्री अनुभव, सेफ्टी, सिक्योरिटी, आदि प्रदान करेगी। इसमें ट्रेन यात्रियों के लिए मॉडर्न यात्री सूचना सिस्टम, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, आरामदायक बैठने और खड़े होने की जगह, विकलांगों के प्रवेश के लिए समर्पित क्षेत्रों, व्हीलचेयर, आदि होगा।

एल्स्टॉम को भारत में दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, लखनऊ और कोच्चि जैसे प्रमुख शहरों के लिए विश्व स्तरीय मेट्रो देने के लिए जाना जाता है।

अगली खबर