क्या आप जानते हैं इन 5 यूजफुल वेबसाइट्स के बारे में?

इंटरनेट की दुनिया में अरबों वेबसाइट्स हैं। जो पॉपुलर हैं उनकी जानकारी सभी को होती है। लेकिन, कुछ बहुत काम की वेबसाइट्स भी होती हैं, जिनकी जानकारी सबको नहीं होती।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • Downdetector
  • Have I been pawned
  • ​Print friendly

इंटरनेट की दुनिया में अरबों वेबसाइट्स हैं। जो पॉपुलर हैं उनकी जानकारी सभी को होती है। लेकिन, कुछ बहुत काम की वेबसाइट्स भी होती हैं, जिनकी जानकारी सबको नहीं होती। ऐसे में हम आपको यहां 5 ऐसी वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रोजाना के जीवन में आपके बहुत आ सकती हैं।  

Downdetector

Downdetector.in एक ऐसी वेबसाइट है, जो रियल टाइम में ऐप्स और सर्विसेज के लिए डाउनटाइम को रिपोर्ट करती है। ऐसे में आप किसी ऐप या सर्विस के डाउन होने के बारे में जानकारी यहां से ले सकते हैं। 

64MP कैमरे और स्मूद डिस्प्ले के साथ HTC का ये स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानें कीमत

Have I been pawned

Haveibeenpwned.com एक ऐसी वेबसाइट है जो बताती है कि कहीं आपका पासवर्ड हैक तो नहीं हुआ। ये वेबसाइट दरअसल चेक करती है कि कहीं आपका ई-मेल एड्रेस या फोन नंबर डेटा ब्रीच में शामिल तो नहीं रहा।

Earth.fm

Earth.fm एक ऐसी वेबसाइट है, जिसके जरिए आप दुनियाभर के नैचुरल साउंडस्केप्स को सुन सकते हैं। साथ ही ये वेबसाइट यूजर्स को खुद का प्लेलिस्ट बनाने की भी इजाजत देता है। ये वेबसाइट नेशनल पार्क्स के साउंड ऑफर करता है। 

​Print friendly

Printfriendly.com एक ऐसी वेबसाइट है जो किसी भी वेबपेज को प्रिंट फ्रेंडली लेआउट में तब्दिल कर देती है। फिर यूजर्स इसे बतौर PDF डाउनलोड कर सकते हैं। इस वेबसाइट में एक ब्राउजर एक्सटेंशन भी होता है। 

अगर आपका iPhone भी 80 प्रतिशत के बाद नहीं हो रहा है चार्ज, तो ये है वजह

Pixabay

अगर आप अपने किसी प्रोजेक्ट या वेबसाइट के लिए कॉपीराइट फ्री इमेज खोज रहे हैं तो Pixabay.com आपकी मदद कर सकता है। यहां आपको लगभग हर तरह के सब्जेक्ट के लिए फोटोज मिल जाएंगे। 

अगली खबर