Har Ghar Tiranga Abhiyan: सरकार का बड़ा ऐलान, 15 अगस्त तक रोजाना खुले रहेंगे पोस्ट ऑफिस

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 08, 2022 | 10:29 IST

Har Ghar Tiranga Abhiyan: इस साल आजादी का पर्व खास है क्योंकि भारत की आजादी के 75 सालों का जश्न अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है।

Har Ghar Tiranga Abhiyan Post Offices will be opened on all days
आप भी उठाएं लाभ, 15 अगस्त तक छुट्टी वाले दिन भी खुले रहेंगे पोस्ट ऑफिस  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र सर्कल में बिक्री के लिए 10,939 पोस्ट ऑफिस को राष्ट्रीय ध्वज की स्पलाई की गई है।
  • पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप में कुल 9,087 पोस्ट ऑफिस मामूली कीमत पर तिरंगा बेच रहे हैं।
  • पश्चिम बंगाल सर्कल में एक अगस्त से छह अगस्त तक डाकघरों से करीब 90,000 तिरंगे बेचे गए।

Har Ghar Tiranga Abhiyan: देश भर में आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) का जश्न मनाया जा रहा है। 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान भी शुरू किया है। इसका उद्देश्य 13 से 15 अगस्त तक लोगों को अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके लिए पूरे देश में कई तरह की तैयारियां की जा रही हैं। इसी कड़ी में सरकार की ओर से अब एक फैसला और लिया गया है।

छुट्टी के दिन भी खुले रहेंगे पोस्ट ऑफिस
देश भर में स्वतंत्रता दिवस तक सभी पोस्ट ऑफिस खुले रहेंगे। हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री और वितरण की सुविधा के लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) पूरे दिन काम करेंगे। इसमें छुट्टी भी शामिल है। इस सार्वजनिक अभियान का समर्थन करने के लिए देश भर में सभी डिलीवरी डाकघर और अन्य महत्वपूर्ण डाकघर काम करेंगे। छुट्टी के दिन एक स्पेशल काउंटर बनाया जाएगा।

Har Ghar Tiranga: कैंपेन पर कंपनियां खर्च कर सकती हैं CSR फंड, जानें क्या है ये

राष्ट्रीय ध्वज के डिस्ट्रिब्यूशन के लिए खास इंतजाम
इस संदर्भ में संचार मंत्रालय ने बताया कि 7, 9 और 14 अगस्त को छुट्टी के दिन पोस्ट ऑफिस कम से कम एक काउंटर के माध्यम से तिरंगे की बिक्री के लिए विशेष व्यवस्था करेंगे। सभी डिलीवरी पोस्ट ऑफिस में राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) के डिस्ट्रिब्यूशन की भी विशेष व्यवस्था की जाएगी।

डाकघरों को 6 लाख से भी ज्यादा झंडों की सप्लाई
अकेले महाराष्ट्र सर्कल में, बिक्री के लिए 10,939 पोस्ट ऑफिस को राष्ट्रीय ध्वज की स्पलाई की गई है। डाकघरों को 6,18,000 से भी ज्यादा झंडों की सप्लाई की गई है। इनमें से 2,86,000 से ज्यादा झंडे पहले ही बिक चुके हैं। मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि महाराष्ट्र में वामपंथी उग्रवाद (Left Wing Extremist) प्रभावित क्षेत्रों के डाकघर भी तिरंगे की बिक्री में लगे हुए हैं।

Har Ghar Tiranga Abhiyan : 'खास दिन' PM मोदी ने बदली अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की DP, लोगों से की ये अपील 

पोस्ट ऑफिस में लगाए गए बैनर और सेल्फी बोर्ड
लोगों को इस अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न डाकघरों में हर घर तिरंगा अभियान से संबंधित बैनर और सेल्फी बोर्ड लगाए गए हैं। महाराष्ट्र सर्कल डिवीजन ने हर घर तिरंगा अभियान के महत्व पर जनता को जागरूक करने के लिए महाराष्ट्र और गोवा में विभिन्न स्थानों पर 24 प्रभात फेरी का आयोजन किया है।

अगली खबर